अब सेल्फी और हस्ताक्षर अभियान पर जोर

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने किए जा रहे अनेक प्रयोग
इटारसी। अपनी उम्मीदें पूरी नहीं होने और कतिपय नेताओं की वायदाखिलाफी के कारण मतदाताओं की मतदान के प्रति रुचि घटने से निर्वाचन आयोग और सरकार सभी चिंतित हैं। कई मतदाता ऐसे भी हैं जो अपने मताधिकार के प्रति सजग और जागरुक नहीं हैं, ऐसे लोग मतदान को केवल सरकारी मजबूरी समझते हैं और ऐसा मानते हैं कि उनको वोट देना जरूरी नहीं है। लोगों के भीतर से इसी भावना को बाहर निकालने और सबको अनिवार्य मतदान के लिए तैयार करने कई प्रकार के प्रयोग किए जा रहे हैं।
निर्वाचन आयोग के आदेश पर नगर पालिका भी ऐसे जागरुकता के कई कार्यक्रम चला रही है तो इसमें न सिर्फ नगर पालिका का अमला लगा है, अपितु सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार करने वाले स्वसहायता समूहों को भी इसमें विभिन्न तरह से जागरुकता के काम में लगा दिया है। स्कूल-कालेज के विद्यार्थी, स्टाफ सभी का इस बार शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए जागरुकता अभियान चलाने के लिए सहयोग लिया जा रहा है।

सेल्फी विद अपील
नगर पालिका ने मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने, वर्तमान समय के सबसे अधिक लोकप्रिय चलन सेल्फी का भी सहारा लेना शुरु किया है। इसके लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर सेल्फी पाइंट बनाए जा रहे हैं। शुरुआत आज शाम नगर पालिका से हुई जहां सेल्फी और हस्ताक्षर अभियान के लिए एक-एक बोर्ड लगाये गए हैं। सीएमओ अक्षत बुंदेला, कार्यालय अधीक्षक संजय सोहनी ने सेल्फी बोर्ड के पीछे खड़े होकर फोटो खींचे। बोर्ड में लिखा है, ‘जन-जन की यही पुकार, वोट डालो अबकी बार नीचे अपनी सहमति के साथ सवाल है कि ‘मैं वोट जरूर दूंगा और आप? फिर अपील है कि मतदान अवश्य करें, सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो के नारे लिखे हैं।
it261018 4

हस्ताक्षर अभियान भी होगा
मतदान को अनिवार्य कराने के लिए दूसरा बोर्ड है, हस्ताक्षर अभियान का। इसमें नारे, अपील और सवाल वही हैं, लेकिन इसमें इस बात को पक्का करने के लिए हस्ताक्षर भी कराए जा रहे हैं कि आप मतदान अवश्य करेंगे और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। बोर्ड के बीस फीसदी हिस्से में एक तरफ नारे लिखे हैं, अपील की है। करीब अस्सी प्रतिशत भाग में हस्ताक्षर के लिए सफेद स्थाना छोड़ा गया है जिसमें आप इन नारों और अपीलों से सहमत होकर हस्ताक्षर करेंगे। ये बोर्ड अभी नगर पालिका कार्यालय और जयस्तंभ के पास दो दिन रहेंगे। फिर इनको शहर के दो कालेजों में पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद वहां से शहर के दो अन्य स्थानों पर रखकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा।

इनका कहना है…!
इस बार शत प्रतिशत मतदान कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्हीं प्रयासों के चलते सेल्फी और हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है, प्रतियोगिताएं करायी जा रही हैं। युवाओं को सौ फीसदी मतदान के लिए जागरुक करने का अभियान हम चला रहे हैं।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!