हवाओं ने पारा गिराया लेकिन गर्मी की चुभन खत्म नहीं

इटारसी। इन दिनों चल रही तेज हवाओं में गर्मी कम हो गयी है। पारा जब 42 पार था तो हवाएं भी आग उगल रही थी। लेकिन अब पारा 41 पर है और हवाएं भी अपेक्षाकृत गर्म नहीं है, बावजूद इसके गर्मी और धूप की चुभन बरकरार है।
तीखी धूप और चुभन ने आमजन का जीना दूभर कर रखा है। पारा हर दिन ऊपर-नीचे हो रहा है। कभी सूरज के तेवर तीखे होते तो कभी नीचे जाते हैं। बावजूद इसके धूप अब भी चुभ रही है। बुधवार को तापमान में दो डिग्री की कमी आई है लेकिन, धूप की चुभन कम नहीं हुई। तेज तपन के कारण सड़कें सुबह 11 बजे से वीरान हो जाती हैं जो शाम 4 बजे तक रहती है। लगातार तापमान में बढ़ोतरी के लू लगने की आशंका ज्यादा रहती है।
ताजा भोजन ही करें
चिकित्सा विशेषज्ञों की राय है कि लगातार बढ़ती गर्मी के कारण खाने पीने का सामान ताजा ही खाएं, बासे भोजन खाने से फूड पायजनिंग की समस्या हो सकती है। इससे बचाव के लिए सावधानी रखना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग ने शहरवासियों को यह सलाह दी है कि भोजन को सुरक्षित रखें एवं गर्मी में ताजा ताजा भोजन ही करें। किचिन में साफ-सफाई रखें, ज्यादा गर्मी के कारण भोजन में मौजूद सभी वैक्टरिया नष्ट हो जाते हैं, पके हुए मांस एवं अंडे की जर्दी में बैक्टेरिया की जांच करने के लिए थर्मामीटर का भी प्रयोग किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पके हुए भोजन को कच्चे फल, सब्जियां या कच्चे भोजन के पास न रखें अन्यथा पके हुए भोजन में भी बैक्टेरिया पहुंच सकते हैं। भोजन को नमी वाले स्थानों पर न रखे। खाने पीने के बर्तनों को बिल्कुल साफ रखें। हाथों को भी साफ करते रहें। गर्मी एवं बरसात दोनों मौसम में भोजन जल्दी दूषित होता है, इनमें सूक्ष्म बैक्टीरिया एवं सूक्ष्म जीव पनप जाते हैं और भोजन को दूषित कर देते हैं। ऐसे भोजन के सेवन से फूड पायजनिंग हो सकती है, इसलिए सभी आमजन को सलाह दी गई है कि खानपान के प्रति लापरवाही न बरतें और सावधानी का ध्यान रखें।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: