गांधीगिरी : सीएमओ नहीं मिले तो गेट पर चिपका आए गुलाब

गांधी स्टेडियम की दीवार और नाली निर्माण में आ रहा नपा को पसीना
इटारसी। जिला हॉकी संघ ने मंगलवार को नगर पालिका कार्यालय जाकर मुख्य नगर पालिका अधिकारी के कक्ष के सामने दरवाजे पर गुलाब के फूल चिपका दिये हैं। जिला हॉकी संघ के सदस्यों ने नगर पालिका कार्यालय आने से पूर्व बाकायदा, सीएमओ हरिओम वर्मा से मोबाइल पर बात की और उन्होंने 2 बजे मिलने का वादा भी किया। जब वे 2 बजे तक नहीं आये तो उनको पुन: फोन लगाया तो जवाब मिला कि अचानक मीटिंग का कॉल आने से वे भोपाल जा रहे हैं, आपको ज्ञापन देना है तो कार्यालय अधीक्षक को दे दो।
डीएचए को ज्ञापन नहीं देना था, केवल बातचीत करके काम प्रारंभ नहीं होने का कारण जानना था, लेकिन सीएमओ नहीं आए तो उनके कक्ष के दरवाज पर हरेक सदस्य ने गुलाब के फूल टेप से चिपका दिये हैं। डीएचए का कहना है कि अब इस तरह की गांधीगिरी लगातार जारी रहेगी। इसके बाद नगर पालिका कार्यालय के सामने ढोल बजाएंगे और पटाखे फोड़ेंगे, धरना-प्रदर्शन करेंगे और नगर पालिका की छत पर जाकर हॉकी भी खेलेंगे।

सही कारण नहीं बता रहे हैं अधिकारी
सब-कुछ ठीक है, टेंडर हो चुके, वर्कआर्डर हो चुके, लेकिन गांधी स्टेडियम की उत्तरी छोर पर करीब चार वर्ष पूर्व तोड़ी गई दीवार नहीं बनायी जा सकी। पिछले करीब एक माह से सबकुछ ठीकठाक है, सीएमओ की ओर से आजकल में काम प्रारंभ करने का आश्वासन भी मिल रहा है। दो बार स्वयं एसडीएम आकर देखकर जा चुके हैं। बावजूद इसके दीवार का काम प्रारंभ नहीं हो सका है। दीवार नहीं बनने के बावजूद जिला हॉकी संघ अपनी मांग मनवाने के लिए गांधीगिरी का रास्ता नहीं छोड़ रहा है। मंगलवार को भी जिला हॉकी संघ के एक दर्जन से भी अधिक सदस्य आए और सीएमओ कक्ष के गेट पर गुलाब के फूल चिपकाकर चले गये।

एक माह में किये कई प्रकार के जतन
जिला हॉकी संघ द्वारा गांधी स्टेडियम के पास की टूटी दीवार बनवाने के हर तरह से प्रयास किये जा रहे हैं। चार वर्ष पूर्व दीवाली के मौके पर पटाखा बाजार में सुरक्षा के नाम पर तोड़ी गई दीवार को पुन: बनाने की मांग लेकर जिला हॉकी संघ लगातार मांग कर रहा है और पिछले एक माह में मांग पूरी कराने के लिए संघ ने कई प्रकार के कदम उठाये हैं। पिछले वर्ष तत्कालीन सीएमओ अक्षत बुंदेला ने भी लगातार आश्वासन दिये थे, लेकिन दीवार नहीं बन सकी। वर्तमान में आए हरिओम वर्मा से भी सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे हैं। सीएमओ से लगातार मुलाकात, मौखिक निवेदन, लिखित ज्ञापन के बावजूद इसका कोई निदान नहीं हो पा रहा है।

ओएस को भी सौंपे गुलाब के फूल
जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह तोमर, सचिव कन्हैया गुरयानी, वरिष्ठ खिलाड़ी सर्वजीत सिंह सैनी, अरुण राबर्ट, साजिद मलिक, आरिफ खान, अमजद खान, जूनियर खिलाडिय़ों में प्रशांत तोमर, विशाल तोमर, रोहित भदौरिया, संस्कार राठौर, राकेश पटेल आदि ने नगर पालिका कार्यालय पहुंचकर न सिर्फ सीएमओ के केबिन के द्वारा पर गुलाब के फूल लगाए बल्कि कार्यालय अधीक्षक संजय सोहनी को भी गुलाब के फूल भेंट करके गांधीगिरी दिखाई। हालांकि ओएस की ओर से खिलाडिय़ों और संघ के पदाधिकारियों को किसी प्रकार का कोई आश्वासन नहीं मिला है। ओएस श्री सोहनी ने केवल मुस्कुराते हुए गुलाब के फूल ग्रहण किये हैं।

इनका कहना है…!

हमने आज गांधीगिरी दिखाते हुए सीएमओ के कक्ष के द्वारा पर गुलाब के फूल लगाये हैं। हमारी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो हम आगामी समय तीन दिन में ढोल और पटाखे लेकर आएंगे और कार्यालय के सामने ढोल बजाएंगे और पटाखे फोड़कर अपनी आवाज को नपा अधिकारियों के कानों तक पहुंचाएंगे। हम नगर पालिका कार्यालय की छत पर हॉकी भी खेलेंगे और धरना-प्रदर्शन भी करेंगे।
कन्हैया गुरयानी, सचिव डीएचए

हम शांतिपूर्ण ढंग से अपनी मांगें मनवाने का प्रयास कर रहे हैं। चार वर्ष से हमारी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 1 दिसंबर से हॉकी की प्रदेश स्तरीय ट्रायल है, ऐसे में हमारे यह आयोजन कराने में परेशानी हो रही है। पिछले एक माह से हमको केवल आश्वासन ही दिये जा रहे हैं, वास्तविकता में एक कदम भी नपा आगे नहीं बढ़ी है।
राजेन्द्र तोमर, अध्यक्ष डीएचए

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: