जिले में कोरोना का पहला पॉजेटिव मरीज मिला

जिले में कोरोना का पहला पॉजेटिव मरीज मिला

होशंगाबाद। जिले में पहला कोरोना वायरस, इटारसी के एक डॉक्टर में मिला है। भोपाल के एम्स हास्पिटल में भर्ती इटारसी के वरिष्ठ चिकित्सक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने शहर में सख्ती बरतनी शुरु कर दी है। अनुविभागीय अधिकारी हरेन्द्र नारायण ने शहर को टोटल लॉक डाउन घोषित कर दिया है। डाक्टर के संपर्क में आये लोगों की खोजबीन की जा रही है, साथ ही डॉक्टर के यहां के कर्मचारियों और पूरे परिवार को कोरेन्टाइन कर दिया है। डॉ. के यहां काम करने वाले कंपाउंडर्स के गांव में मुनादी करा दी है और गांव के जिस हिस्से में ये रहते हैं, वहां लोगों को बाहर निकलने की मनाही कर दी है।
मंगलवार को राजधानी भोपाल के एम्स हॉस्पिटल से सूचना मिली कि इटारसी के डॉ. एनएल हेडा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है, तो अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। डॉ. हेडा शहर के वरिष्ठ और प्रतिष्ठित चिकित्सक हैं। संभवत: ओपीडी में किसी मरीज के इलाज के दौरान संक्रमित हुए हैं। प्रशासन ने उनकी क्लीनिक और घर पर पोस्टर चिपकाकर लोगों को सावधान किया है।

संबंधित भी कोरोन्टाइन
अब प्रशासन ने उन सभी को भी कोरेन्टाईन कर दिया है, जो अब तक की जानकारी में उनके संपर्क में आये थे। इसके अलावा इस दौरान उनके यहां किन-किन लोगों ने उपचार कराया था, उनकी जानकारी निकाली जा रही है ताकि उनको भी एहतियात बरतते हुए कोरेंन्टाइन किया जा सके।ओपीडी के सभी कर्मचारियों के सैंपल भी लेने की तैयारी है। फिलहाल संबंधित चिकित्सक का क्लीनिक और घर भी सील कर दिया गया है।

अब होगी और सख्ती
एसपी संतोष गौर का कहना है कि इटारसी में अब पुलिस लॉकडाउन को लेकर पहले से भी अधिक सख्त होगी। एसडीएम हरेन्द्र नारायण का कहना है कि पुलिस को अब पूरी छूट दी जा रही है कि आदेशों का पालन नहीं करने वालों पर वह जैसी चाहे कार्रवाई करे। अब प्रत्येक वार्ड में पांच-पांच पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी जा रही है। वाहन मिलने वाले वाहन जब्त होंगे। जब्त वाहन लॉक डाउन खुलने के बाद ही वापस मिलेंगे।

जिले का हेल्थ बुलेटिन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आज का हेल्थ बुलेटिन जारी कर दिया है। आज जिला चिकित्सालय में आईसोलेशन वार्ड में छह नये मरीज भर्ती हुए हैं, जबकि किसी को आज डिस्चार्ज नहीं किया है। कल तक यहां छह मरीज भर्ती थे जो आज 12 हो गये हैं। जहां तक सेंपल की बात करें, आज छह सेंपल लेने के बाद कुल सेंपल 29 हो गये हैं जिसमें से 12 मरीजों की रिपोर्ट आयी हैं और ये सभी रिपोर्ट नेगेटिव हैं।

होम कोरेन्टाइन मरीज
मंगलवार को जिले में 72 मरीजों को होम कोरेन्टाइन किया है। कल तक इनकी संख्या 264 थी। आज के 72 मरीज मिलाकर 336 हो गयी है। अब तक होम कोरेन्टाइन की अवधि पूर्ण करने वाले मरीजों की संख्या 192 है। इसी तरह से आज जो नयी स्क्रीनिंग की गई है, उनकी संख्या 1089 है। कल तक कुल 16 हजार 642 मरीहों की स्क्रीनिंग की गई थी। आज की संख्या मिलाकर अब तक 17731 स्क्रीनिंग हो चुकी हैं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: