नोडल अधिकारी ने किया दौरा, आज सभी रिपोर्ट नेगेटिव

नोडल अधिकारी ने किया दौरा, आज सभी रिपोर्ट नेगेटिव

इटारसी। आज मंगलवार को भोपाल से 11 रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं और सभी 11 रिपोर्ट नेगेटिव ही हैं। इनमें कल लिये गये सेंपल्स की रिपोर्ट नहीं है। आज मंगलवार को कुल 52 सेंपल एकत्र करके भोपाल भेजे गये हैं। कल तक 102 सेंपल लिये जा चुके थे। आज के मिलाकर अब कुल 154 सेंपल लिये जा चुके हैं और इनमें से अब तक प्राप्त 85 रिपोट्र्स में से 13 पॉजिटिव और 72 नेगेटिव हैं। जो तेरह पॉजिटिव मरीजों का उपचार चिरायु अस्पताल भोपाल में चल रहा है। और जो दो अतिरिक्त हैं उनका उपचार एम्स भोपाल में हो रहा है। आज एक व्यक्ति को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है। इस तरह से अब 8 लोग आईसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। आज कुल 22052 व्यक्ति होम क्वारेंटाइन में हैं तथा 22029 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

नोडल अधिकारी ने किया दौरा
इटारसी में कोविड-19 के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदित्य सिंह ने आज दूसरे दिन भी इटारसी शहर में आकर कंटेन्मेंट जोन जीन मोहल्ला, हाजी मंजिल और देशबंधुपुरा क्षेत्र का दौरा भी किया। इस दौरान तहसीलदार तृप्ति पटेरिया, ऋतु भार्गव, टीआई दिनेश सिंह चौहान, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीपी राय सहित नगर पालिका के अन्य अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे। श्री सिंह ने कंटेन्मेंट जोन पर नजर रखने के लिए बनाये गये कंट्रोल रूम पहुंचकर यहां ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों से जानकारी ली।
दरअसल, मानी जा रही चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को भेदकर आज कंटेन्मेंट एरिया जीन मोहल्ला से होम क्वारेंटाइन किये गये रियाज पठान के बाहर आकर सब्जी बेचने जाने के बाद से प्रशासनिक अधिकारी सकते में आ गये। हालांकि रियाज पठान को अब अस्पताल में आईसोलेट कर दिया है। लेकिन, इस घटना ने अधिकारियों को व्यवस्था पर नये सिरे से विचार करने को मजबूर कर दिया है। इन क्षेत्रों का दौरा करने के बाद मीडिया से सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह ने कहा कि ऐसा कोई बड़ा गेप तो नहीं दिखा है, जहां से निकल सकते हैं। फिर भी हम लोगों का प्रयास रहेगा कि इसमें और कसावट लायी जाये। बैरीकेटिंग भी बढ़ायी जाएगी। कैमरों से भी नजरें रखी जा रही हैं।

अनुमति के लिए आवेदन करें
खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक ने कहा है कि इटारसी के आवश्यक वस्तु निर्माता, तैल रीपैकर, आटा चक्की वालों में अभी तक जिन्हें अपना प्रतिष्ठान चलाने की अनुमति नहीं मिली है और जो अनुमति प्राप्त करने के इच्छुक हों, वे उनके वाट्सएप नम्बर 9893460275 पर जानकारी पीडीएफ फाइल में दे सकते हैं। इसमें एसडीएम इटारसी के नाम पर फर्म का नाम सहित आवेदन पत्र, अपना नाम, सप्लाई करने वाले कर्मचारी का नाम, आधार कार्ड की कॉपी, पता, वाट्स अप नंबर भेजें जिससे अनुमति जारी की जा सके।

गरीबों की चिंता कौन करेगा ?
लॉक डाउन में बेसहारा और गरीबों के पेट की चिंता कौन करेगा। सामाजिक संगठनों के भरोसे कब तक प्रशासन गरीबों और बेसहारा लोगों पेट भरते रहेगा। क्यों प्रशासन सामूहिक किचन शुरू नहीं कर रहा है? ये सवाल पूर्व पार्षद राकेश जाधव ने उठाये हैं। उन्होंने कहा कि नगर पालिका के पास आपदा से निपटने के लिये लाखों का बजट है, ये कब काम में आयेगा। उन्होंने कहा कि दैनिक उपयोग के वस्तु के लिये प्रशासन ने भले ही होम डिलीवरी के पास जारी कर दिये हैं लेकिन कितने किराना या सब्जी व्यवसायी होम डिलीवरी कर रहे हैं ये कौन देखेगा और जिन 40 प्रतिशत लोगों के पास मोबाइल नहीं है उन्हें कैसे मिलेगी दैनिक उपयोग की वस्तुयें। उन्होंने सवाल उठाया कि आखिर प्रशासन के पास कोई ठोस प्लान है भी की नहीं? या सिर्फ औपचारिकता ही करना है।

गरीब परिवार को भोजन कराया
एफआरवी-10 को भोपाल कंट्रोल रूम से सूचना प्राप्त हुई थी कि लीलाबाई निवासी नागपुर कलॉ के घर में 8 से 9 सदस्य हैं और उनके पास भोजन की कोई व्यवस्था नहीं है। इवेंट की सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए एफआरवी 10 पथरोटा स्टाफ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए भोजन की व्यवस्था कर शीला भाई के घर पहुंच कर पूरे परिवार को भोजन उपलब्ध करवाया। स्टाफ संदीप धुर्वे एवं राम अवतार यादव और पायलट रितेश चौधरी ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!