स्प्रे मशीन बनी सेनेटाइजर छिड़काव में सहायक

स्प्रे मशीन बनी सेनेटाइजर छिड़काव में सहायक

विधायक के प्रयास और जिला प्रशासन के सहयोग से काम हुआ आसान
इटारसी। कृषि कार्य में मददगार कीटनाशक स्पे्र मशीन अब शहर में सेनेटाइज करने में मददगार साबित हो रही है। शहर के नाला मोहल्ला से इस मशीन के जरिये सेनेटाइज करने का काम भी प्रारंभ हो गया है। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा और मप्र तैराकी संघ के अध्यक्ष पीयूष शर्मा के प्रयासों से यह मशीन आगामी कुछ दिनों के लिए इटारसी नगर पालिका को प्राप्त हुई है। इस मशीन से शहर को सेनेनाइज करने में मदद मिलेगी।
इस आधुनिक मशीन से शहर के कोने-कोने में छिड़काव किया जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को निष्प्रभावी बनाने शहर की मुख्य सड़कों के साथ ही गली मोहल्लों और अन्य क्षेत्रों में तेजी से दवा का छिड़काव किया जा रहा है। जिला प्रशासन के सहयोग से यूपीएल कंपनी की आधुनिक मशीन दवा छिड़काव के लिए नगर पालिका को उपलब्ध कराई है। नगर पालिका का स्वास्थ्य शाखा के कर्मचारी़ छिड़काव मशीन के जरिये कराया जा रहा है आधुनिक यूपीएल कम्पनी की मशीन से कुछ ही देर में कई किलोमीटर की सड़क को सेनेटाइज कर देती है। पंख की तरह फैले मशीन के स्प्रे सिस्टम से कम समय में अधिक क्षेत्र में सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है।

इनकी रही विशेष भूमिका
विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा और पीयूष शर्मा के प्रयासों से यह मशीन यूपीएल कंपनी के विनोद विश्नोई एवं पालीवाल खाद भंडार सिवनी मालवा के प्रोपराइटर बालकृष्ण शर्मा के विशेष सहयोग से प्राप्त हुई है। मशीन को इटारसी तक लोडिंग करके लाने के लिए विशेष ट्राले का इंतजाम राजेंद्र जैन एवं रिंकू जैन ने किया है। इटारसी के हॉटस्पॉट एरिया नाला मोहल्ला से दोपहर में सैनिटाइजर का काम प्रारंभ हुआ। पूरे शहर में 2 से 4 दिन के भीतर यह मशीन अपना कार्य करेंगी। हॉट स्पाट क्षेत्र एवं इटारसी के निवासियों ने डॉ सीतासरन शर्मा एवं पीयूष शर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया है। वहीं नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीपी राय एवं स्वास्थ्य निरीक्षक आरके तिवारी, जगदीश पटेल, कमलकांत बडग़ोती का भी आभार जताया है।


ऐसे आया स्प्रे मशीन का विचार
दरअसल, सबसे पहले इस मशीन का प्रयोग गुजरात के अहमदाबाद में किया गया था। इसके बाद इस मशीन ने दिल्ली में भी सेनेटाइजर का छिड़काव किया। जानकारी मिलने के बाद पीयूष शर्मा ने इसके विषय में जानकारी निकाली तो पता चला कि यह यूपीएल कंपनी का कीटनाशक स्प्रे है, जो होशंगाबाद जिले में सिवनी मालवा के पालीवाल खाद भंडार वालों के पास है। चूंकि यह मशीन बहुत अधिक कीमत की है, तत्काल खरीदना संभव नहीं है। अत: इसे इटारसी लाने के लिए विशेष प्रयास किये गये। जिला प्रशासन के सहयोग से संपर्क करके इसे सौजन्य स्वरूप इटारसी लाया गया जो जिले में एकमात्र कोरोना संक्रमिक क्षेत्र वाला शहर है। श्री शर्मा ने बताया कि 3-4 दिन जितनी जरूरत होगी इसका उपयोग शहर में सेनेटाइजर छिड़काव के लिए किया जाएगा।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: