पवारखेड़ा शिफ्ट हो सकता है कोविड केयर सेंटर

पवारखेड़ा शिफ्ट हो सकता है कोविड केयर सेंटर

इटारसी। – आईसोलेशन वार्ड में भर्ती 12
– आज लिए सेंपल की संख्या 20
– कुल अब तक लिये सेंपल 508
– अब तक कुल प्राप्त रिपोर्ट 403
– पॉजिटिव यहां लिए सेंपल से 32
– कुल नेगेटिव रिपोर्ट की संख्या 371
– कुल स्क्रीनिंग आज तक 66418
– होम क्वारेंटाइन व्यक्ति 32246
डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय चिकित्सालय में बने कोविड केयर सेंटर को जल्द ही पवारखेड़ा शिफ्ट किया जा सकता है। जैसे ही कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा शिफ्ट होगा, इटारसी में बने सेंटर को आईसोलेशन सेंटर में तब्दील कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की यह योजना है कि कोविड केयर सेंटर को पवारखेड़ा में शिफ्ट किया जाए। हालांकि अभी इसमें दो से तीन दिन का वक्त लग सकता है। यदि कोविड केयर सेंटर इटारसी से पवारखेड़ा शिफ्ट होता है तो यहां भर्ती 12 मरीज और पांच अन्य संदिग्ध, जो प्रायवेट वार्ड में भर्ती हैं और जिनका सेंपल जांच के लिए भेजा गया है, उनको भी वहां भेजा जा सकता है।

यहां रहेगा आईसोलेशन सेंटर
कोविड केयर सेंटर यहां से शिफ्ट होने के बाद इटारसी में आईसोलेशन सेंटर बनाया जा सकता है। अभी इस योजना पर विचार चल रहा है, यदि सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो फिर कोरोना पॉजिटिव मरीजों को शहर से दूर पवारखेड़ा में किसी स्थान पर बनने वाले कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा और जो संदिग्ध होंगे, जिनको आईसोलेट करना होगा, वे इटारसी में वहां रखे जाएंगे जहां वर्तमान में कोविड केयर सेंटर है। दरअसल, ऐसे लोगों को ट्रीटमेंट नहीं बल्कि रेस्ट करने की आवश्यकता होगी, यह सावधानी रखी जाएगी कि वे किसी से न मिलें, ऐसा कोई काम न करें, जिससे रोग को फैलने की आशंका हो।

तीन दर्जन हुई पॉजिटिव संख्या
शहर में कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या तीन दर्जन हो गयी है। आज शनिवार को जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है, उसमें जीन मोहल्ला का एक सात वर्षीय बच्चा भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है जबकि 16 रिपोट्र्स नेगेटिव आयी हैं। पॉजिटिव आये बच्चे को कोविड केयर सेंटर इटारसी में उपचार के लिए भर्ती कराया जा रहा है। बताया जाता है कि करीब तीन दिन पूर्व इसके दादा को भी पॉजिटिव मिलने पर जिला अस्पताल से भोपाल रेफर किया गया था। शनिवार को एक और पॉजिटिव मिलने पर संख्या तीन दर्जन हो गयी है। 36 का आंकड़ा पहुंचने के बाद बालक को इटारसी अस्पताल में उपचार दिये जाने के लिए भर्ती कराया जा रहा है।
शहर में कोरोना पॉजिटिव और अब तक की प्रगति के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो 8 कंटेन्मेंट एरिया में हाजी मंजिल से कुल 16, जीन मोहल्ला से आज का पॉजिटिव मिलाकर 12, नाला मोहल्ला 2, जाटव मोहल्ला 1, गांधीनगर 1, देशबंधुपुरा २, सुदामा नगर पीपल मोहल्ला 1 और ग्राम मलोथर से 1 पॉजिटिव प्रकरण मिले हैं। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार तीन मरीजों की मौत हो चुकी है और कोविड केयर सेंटर इटारसी मं आज का मिलाकर कुल 12 मरीज भर्ती हैं। भोपाल के चिरायु अस्पताल में कुल दो मरीज भर्ती हैं। 19 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर होम क्वारेन्टाइन में हैं।

20 सेंपल लिये, 12 भर्ती हैं
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी शाम के बुलेटिन में दी गई जानकारी के अनुसार आज कुल 20 सेंपल लिये गये हैं। आज के बीस और कल तक 488 मिलाकर अब कुल सेंपल 508 हो गये हैं। इनमें से अब तक कुल 403 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं, जिनमें 32 पॉजिटिव और 371 नेगेटिव हैं। भोपाल में जो 20 मरीज भेजे गये थे उनमें से 18 ठीक होकर वापस आ गये हैं जिनको होम कोरेन्टाइन किया है। 12 पॉजिटिव मरीज कोविड केयर सेंटर इटारसी में भर्ती हैं।

इनका कहना है…!
इटारसी अस्पताल से कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा शिफ्ट करने की योजना है, हो सकता है कि इसमें दो से तीन दिन लग जाएं। इसके बाद इटारसी को आईसोलेशन वार्ड बनाया जा एकता है।
डॉ. सुधीर जैसानी, सीएमएचओ

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: