होशंगाबाद पहला जिला, जहां पूरे गांव को बीमा पालिसी सौंपी

होशंगाबाद पहला जिला, जहां पूरे गांव को बीमा पालिसी सौंपी

होशंगाबाद। मध्यप्रदेश का होशंगाबाद जिला पहला जिला है, जहां एक वनग्राम के 97 परिवारों के मुखिया को ग्रुप बीमा कराकर वन विभाग ने पॉलिसी सौंपी है। यह सब संभव हुआ है सामान्य वनमंडल के डीएफओ एके पांडे की पहल पर।
सामान्य वनमडंल के डीएफओ अजय कुमार पांडे ने वनग्रामों के ग्रामीणों के प्रति बेहतर सोच व उन्हें पूरी तरह सुरक्षित व आत्म निर्भर बनाने की दिशा में उनके स्वास्थ का ध्यान रखते हुए सामान्य वनमडंल की बानापुरा रेंज के वनग्राम पीपलगोटा के 97 ग्रामीण परिवार के मुखिया का सामूहिक ग्रुप बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से कराया।

जैव विविधता दिवस पर पहल
डीएफओ अजय कुमार पांडे ने बताया कि 22 मई 2020 अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इससे पहले ही आज 21 मई को मुख्य वन संरक्षक वृत होशंगाबाद केके भारद्वाज की मौजूदगी में वनग्राम पीपलगोटा के समस्त 97 परिवार के मुखिया को सामूहिक बीमा पालिसी के दस्तावेज प्रदान किए हैं। इस अवसर पर सामान्य वनमडंल के डीएफओ अजय कुमार पांडे व यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के अभिकर्ता हीरालाल शर्मा सहित पीपलगोटा वन सुरक्षा सह जैव विविधता प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सचिव मौजूद थे। डीएफओ श्री पांडे ने बताया कि इस सामूहिक बीमा से परिवार के प्रत्येक मुखिया की मृत्यु/अपंगता की स्थिति में उसे/उसके परिवार को एक लाख रुपये इंश्योरेंस कंपनी की ओर से प्राप्त होंगे। पीपलगोटा गांव ने गत 8 माह में जैव संसाधनों के उचित विदोहन करने एवं उन्हें व्यापारियों को बेचने से समिति द्वारा लाभ प्रभाजन की राशि अर्जित की। वर्तमान में कोविड 19 के प्रकोप से बचाव हेतु सामूहिक बीमा कराने का निर्णय पीपलगोटा वन सुरक्षा सह जैव विविधता प्रबंधन समिति के द्वारा लिया और उनके लाभ प्रभाजन की राशि से ही उनके द्वारा पूरे गांव के प्रत्येक मुखिया का बीमा कराया है। मप्र में होशंगाबाद एकमात्र जिला है जहां, सामान्य वनमंडल द्वारा इस तरह का प्रयोग किया है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: