प्रधानमंत्री आवास योजना : अगले हफ्ते मिल सकती है 378 को प्रथम किश्त

प्रधानमंत्री आवास योजना : अगले हफ्ते मिल सकती है 378 को प्रथम किश्त

इटारसी। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बीएलसी घटक के तहत मकान बनाने वाले 378 हितग्राहियों को अगले सप्ताह में एक-एक लाख रुपए की राशि मिल सकती है। नगर पालिका आगामी चार से पांच दिनों में 3 करोड़ 78 लाख रुपए की राशि हितग्राहियों के खातों में भेजने की तैयारी कर रही है। सूत्र बताते हैं कि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के हाथों सिंगल क्लिक से यह राशि भेजी जा सकती है। ये वे हितग्राही हैं जो अपात्र किये गये 621 की पुन: जांच के बाद पात्र घोषित किये गये हैं।
नगर पालिका ने करीब एक वर्ष पूर्व तीसरी डीपीआर में 1005 हितग्राहियों की जानकारी भेजी थी। लेकिन, तत्कालीन एसडीएम हरेन्द्रनारायण ने उनमें से केवल 384 को ही पात्र माना और 621 को अपात्र कर दिया था। इसके लिए विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों ने लंबी लड़ाई लड़ी थी। जब अपात्र 621 की पुन: जांच हुई तो उसमें से 378 और पात्र निकले थे। पहले पात्र किये गये 384 को नगर पालिका एक-एक लाख रुपए पूर्व में ही दे चुकी है।

दूसरी किश्त की मांग की जाएगी
पहले घोषित पात्र 384 और बाद में जांच के बाद घोषित 378 पात्र मिलाकर 762 हितग्राहियों को दूसरी किश्त मिले इसके लिए नगर पालिका जल्द मांग करेगी। दरअसल, अभी जिन 378 लोगों को प्रथम किश्त दी जानी है, उनकी जिओ टैङ्क्षगंग चल रही है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद चार से पांच दिन में, यानी अगले सप्ताह में किसी भी दिन प्रथम किश्त उनके खातों में पहुंच सकती है। ऐसे हितग्राहियों के मकान किश्त मिलने की आस में नहीं बन पा रहे हैं। जिनको प्रथम किश्त मिल गयी है, उनके मकान अधूरे पड़े हैं और उनको काम प्रारंभ करने के लिए दूसरी किश्त का इंतजार है।

लॉकडाउन ने कराया इंतज़ार
लॉक डाउन ने पहली और दूसरी किश्त का इंतजार कर रहे 762 हितग्राहियों का इंतजार लंबा कर दिया है। हालांकि आधे हितग्राहियों को पहली किश्त मिल गयी है, जो पुन: जांच में पात्र घोषित किये गये हैं, उनके अभी पहली किश्त का इंतजार है। 4-5 दिन में उनको पहली किश्त मिल जाएगी तो नपा सभी 762 हितग्राहियों को दूसरी किश्त 1 लाख और तीसरी किश्त 50 हजार की मांग करेगी। इसके लिए नपा को 11 करोड़ 43 लाख रुपयों की जरूरत होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना बीएलसी घटक के हितग्राहियों को राशि मिलने में इंतजार काफी लंबा हो गया है।

बारिश आ गयी तो क्या होगा?
दरअसल, पहली किश्त जिनको मिल गयी है, उनका काम अधूरा पड़ा है और ऐसे हितग्राही या तो किराये के मकानों में रह रहे हैं या फिर अपने ही मकान के सामने झोपड़ी बनाकर। कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अधूरे मकान में ही डेरा डाल लिया है। लेकिन, यदि बारिश आ गयी तो उनके सामने बड़ी परेशानी हो जाएगी। प्रथम और द्वितीय किश्त के लिए अनेक हितग्राही रोज नगर पालिका कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, उनको यहां से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने से उनकी चिंता बढ़ती जा रही हैं। यदि 4-5 दिन में उनको राशि मिल गई तो वे बारिश से पूर्व काफी काम कर सकते हैं।

इनका कहना है…!
बीएलसी घटक के जिन हितग्राहियों को प्रथम किश्त दी जाना है, उसके लिए हमारी तैयारी चल रही है। संभवत: अगले सप्ताह में हम 378 हितग्राहियों को उनकी प्रथम किश्त का भुगतान तो कर ही देंगे।
सीपी राय, सीएमओ

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: