खबर अपडेट : दो माह बाद पहली विशेष ट्रेन इटारसी पहुंची

खबर अपडेट : दो माह बाद पहली विशेष ट्रेन इटारसी पहुंची

इटारसी। करीब दो माह के लॉकडाउन के बाद रेलवे की बंद सेवाएं पहली जून से पुन: प्रारंभ हो गयी हैं। सोमवार 1 जून को इटारसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म चार पर पहली ट्रेन जबलपुर से जनशताब्दी और दोपहर में दूसरी ट्रेन महानगरी आयी। रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए काफी इंतजाम किये थे। आरपीएफ, जीआरपी के जवानों ने यात्रियों को नियम से प्रवेश और गमन कराया। संपूर्ण व्यवस्था एसडीएम के मार्गदर्शन में हुईं।
सुबह 9:15 मिनट पर पहली ट्रेन जनशताब्दी प्लेटफार्म चार पर आयी। आने और जाने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग रेलवे स्टेशन के मुसाफिरखाना और फुट ओवर ब्रिज पर की गई। सारी व्यवस्थाएं एसडीएम सतीश राय के मार्गदर्शन में की गई। इस अवसर पर तहसीलदार रितु भार्गव, स्टेशन प्रबंधक राजीव चौहान और डीसीआई बीएल मीना भी उपस्थित थे। प्लेटफार्म पर आरपीएफ इंस्पेक्टर देवेन्द्र सिंह ने कमान संभाल रखी थी। रेलवे के कर्मचारी यात्रियों को सारे नियम बता रहे थे तो लगातार रेलवे यात्रियों को कोरोना से बचाव और यात्रा के नियम बताने के लिए अनाउंस किया जा रहा था। मुसाफिर खाने से यात्रियों को स्क्रीनिंग करके एफओबी से प्लेटफार्म पर भेजा जा रहा था तो ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग एस्केलेटर के पास की जा रही थी, इसके बाद सारी प्रक्रिया संपन्न कराने के बाद ही उनको बाहर भेजा जा रहा था।


64 गये, 58 यात्री आये
जन शताब्दी एक्सप्रेस से कुल 48 यात्री आए और 52 यात्री गये। यात्रियों के आगमन और निर्गमन के लिए अलग-अलग व्यवस्था की थी। जाने वालों की स्क्रीनिंग मुसाफिर खाने के गेट पर, आने वालों की स्क्रीनिंग एस्केलेटर के पास हुई। यात्रियों के फार्म भरे जा रहे थे। वे कहां से आए, उनके साथ कौन-कौन हैं, जैसी जानकारियां दर्ज की जा रही हैं। दूसरी ट्रेन महानगरी रही जो दोपहर में 12:45 बजे पहुंची। इस ट्रेन से 12 यात्री शहर से विभिन्न स्थानों पर गये हैं जबकि 10 यात्री अन्य स्थानों से इटारसी आये हैं।

12 पैसेंजर नहीं आए
जनशताब्दी से भोपाल सहित विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए कुल 54 यात्रियों ने अपनी सीट आरक्षित करायी थी। लेकिन, यात्रा करने रेलवे स्टेशन पर सुबह कुल 42 यात्री ही पहुंचे। 12 यात्रियों ने बुकिंग के बावजूद अपनी यात्रा नहीं की है। यह ट्रेन सुबह 9:15 बजे रेलवे स्टेशन पर आयी थी और 9:37 पर रवाना हुई। इसका यहां कुल पंद्रह मिनट का स्टॉपेज होता है। लेकिन, यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब सात मिनट की देर से इटारसी रेलवे स्टेशन से हबीबगंज के लिए रवाना हुई।

होम कोरेन्टाइन की सलाह
देश के विभिन्न स्थानों से इटारसी जितने भी यात्री आए और आ रहे हैं। सभी को प्रशासन होम कोरोन्टाइन रहने की सलाह दे रहा है। रेलवे स्टेशन पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग तो की जा रही है, साथ ही उनको होम कोरेन्टाइन में रहने की सलाह भी दी जा रही है। पहले दिन सुबह एक ट्रेन आयी और एक शाम को आना है। कुल जमा पहले दिन सुबह से शाम के बीच केवल दो ट्रेनें हैं, अन्य ट्रेनें देर रात से आना प्रारंभ होंगी। जबलपुर से भोपाल के लिए पहली ट्रेन आयी है, जो शाम को वापस लौटेगी।

इनका कहना है…!
आज से रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की शुरुआत हुई है। स्थानीय प्रशासन और रेलवे के संयुक्त प्रबंधन में सारी प्रक्रिया संपन्न करायी हैं। आगमन और निर्गमन के लिए दो पार्ट किये गये थे। आने वाले यात्रियों का रिकार्ड दर्ज किया गया है। चौबीस घंटे के लिए हमारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। इटारसी से कुल 18 ट्रेनें दो फेरे में चलेंगी, यानी फिलहाल तो यहां 36 ट्रेनें आएंगी।
सतीश राय, एसडीएम

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: