रस्म अदायगी : जर्जर 20 मकानों को नपा ने जारी किये नोटिस

रस्म अदायगी : जर्जर 20 मकानों को नपा ने जारी किये नोटिस

इटारसी। बारिश का मौसम दस्तक देने को आतुर है। ऐसे में पुन: शहर की डेढ़ दर्जन से अधिक जर्जर इमारतों की ओर ध्यान जा रहा है। बीते वर्ष ऐसे करीब आधा दर्जन हादसे हुए जिनमें जर्जर इमारतें गिरीं और उन घटनाओं में लोगों की जान तो बच गयी लेकिन माल का नुकसान हुआ। नगर पालिका के पास ऐसे बीस भवन चिह्नित हैं, जो गिराये जाने हैं, लेकिन गिराये नहीं जा सके। या तो उनमें लोग रह रहे हैं और नोटिस लेने के बावजूद खाली नहीं करते या फिर भवन गिरने के बाद ही वे खाली होते हैं।
भारी बारिश और तूफानी हवाओं के कारण शहर की दर्जर इमारतें, यमदूतों की पनाहगार बन सकती हैं और कभी भी यमदूत इन इमारतों के गिरते ही लोगों की जान लेकर रवाना हो सकते हैं। नगर पालिका हर वर्ष नोटिस देती है, लेकिन भवन खाली नहीं होने की स्थिति में कुछ हो नहीं पाता है। लोग भी इतने बेपरवाह होते हैं, कि नोटिस मिलने के बाद उसे बेफिक्र होकर रख लेते हैं, मकान खाली करने में रुचि नहीं लेते। बारिश के मौसम की आड़ में वे भवन खाली नहीं करते, क्योंकि नगर पालिका भी बारिश के बाद ऐसे भवनों को खाली कराने में रुचि नहीं लेती है। अब बारिश का मौसम आने के बाद खंडहर इमारतों का खतरा और ज्यादा बढ़ जाएगा। लाख कोशिश के बावजूद नपा जर्जर इमारतों को खाली नहीं करा सकी है। हर साल रस्म अदायगी के नाम पर नोटिस जारी किए जाते हैं।

सबसे अधिक भवन लाइन क्षेत्र में
शहर के पॉश एरिया लाइन क्षेत्र में ही सबसे अधिक भवन जर्जर हैं। इसके अलावा पीपल मोहल्ला, सूरजगंज, मालवीयगंज और अन्य क्षेत्र आते हैं। लाइन क्षेत्र में पिछले वर्ष नवमी लाइन में एक भवन की विशाल दीवार रोड पर आ गिरी थी जिसमें एक युवक जख्मी हो गया था। दीवार उसे पर गिरती तो जान जा सकती थी। लेकिन, दीवार का एक कोना ही उस पर गिर पाया था। नवमीं लाइन, तेरहवीं लाइन, ग्यारहवीं लाइन के आसपास दर्जन भर से ज्यादा क्षतिग्रस्त भवन हैं। इसके अलावा सूरजगंज, नाला मोहल्ला, पुरानी इटारसी एवं अन्य हिस्सों में बने पुराने मकान गिरने की कगार पर हैं। इन मकानों में काबिज लोगों को अच्छे से मालूम है कि जिस छत के नीचे वे रहते हैं वह कभी भी ढह सकती है, लेकिन इसे खाली करना नहीं चाहते।

इनका कहना है…!
भवन निर्माण शाखा द्वारा चिन्ह्ति क्षतिग्रस्त आवासों में रहने वाले करीब 20 मकान वार्डवार चिह्नित करके लोगों को नोटिस दिए हैं। एक सूची एसडीएम के पास भी पहुंचायी है। जनहानि और धनहानि संभावित इन भवनों के मालिक इनको नहीं गिराते तो नगर पालिका स्वयं इनको गिराने की कार्रवाई करेगी।
सीपी राय, सीएमओ

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!