बारिश से राहत, लेकिन त्योहारी बाजार आहत

बारिश से राहत, लेकिन त्योहारी बाजार आहत

इटारसी। जैसी बारिश (Barish) की लोगों को चाहत थी, वह आखिरकार शुक्रवार की शाम हो हो गयी। बारिश ने जहां गर्मी और उमस से परेशान हो रहे लोगों को राहत प्रदान की वहीं त्योहार का बाजार खराब करके व्यापारियों को मायूस कर दिया। चार दिन के लॉकडाउन (Lockdown) के पूर्व यही एक दिन त्योहारी खरीदारी के लिए मिला था, लोगों ने बड़ी संख्या में बाजार आकर चार दिन बंद रहने पर जरूरी सामान क्रय किया तो रक्षाबंधन पर्व के लिए भी खरीदारी की। आज सारा दिन बाजार में काफी भीड़ रही। हालांकि ज्यादातर लोग मास्क पहने नजर आए, लेकिन, ऐसे भी लोग थे, जो बिना मास्क के थे।


हवा से शेड का हिस्सा उड़ा
बाजार में लोग खरीदारी कर सकें, इसके लिए आज प्रशासन ने कुछ अतिरिक्त समय दिया था और व्यापारियों को उम्मीद थी कि अच्छा कारोबार होगा लेकिन, इस उम्मीद पर भी बादलों ने पानी फेर दिया। हालांकि एक घंटे लगातार पानी बरसकर बारिश थम गयी और लोगों ने फिर से खरीदारी की। तेज बारिश से कई गलियां और जलमग्न हो गयीं जिससे लोगों को आवागमन में भी परेशानी उठानी पड़ी। तेज हवा से शांतिधाम के शेड का ऊपरी प्लास्टिक का हिस्सा उड़ गया।


निकास व्यवस्था की पोल खुली
इस एक घंटे की बारिश ने नगर पालिका (Nagar Palika Itarsi) की निकास व्यवस्था की पूरी तरह से कलई खोलकर रख दी। दो माह पूर्व तक नगर पालिका ने जिस जोरशोर से बारिश पूर्व नाले-नालियों के रख-रखाव का प्रचार किया था, उस पर एक घंटे की बारिश ने पलीता लगाकर सच्चाई सामने लाकर रख दी। नालियां साफ नहीं होने से कई जगह ओवरफ्लो होने से गैरिज लाइन में दुकानों में पानी भर गया तो नगर पालिका कार्यालय के नीचे ही दुकानों के सामने पानी भर गया।

खेत, सड़क गलियां लबालब हुई
शुक्रवार की शाम को आखिरकार आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादल झमाझम बरसे। शाम 5 बजे के बाद से शुरू हुई और करीब एक घंटे तक जारी रही। बड़ी बूंदों वाला पानी तेजी से बरसा। इस दौरान कई बार बौछारें तो कभी रिमझिम फुहारें भी पड़ी। जोरदार हुई बरसात से खेत, गली, सड़कें लबालब हो गईं। पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी के बीच आसमान में बादल तो छा रहे थे, लेकिन रिमझिम फुहारों से ज्यादा बारिश नहीं हुई। इससे लोग परेशान थे।

गर्मी-उमस ने किया था परेशान
सुबह से उमस भरी गर्मी दोपहर बाद तक लोगों को बेहाल करती रही। शाम करीब 5 बजे के बाद मौसम का रुख बदला, काले बादल छाए और तेज हवाएं प्रारंभ हो गयी। कुछ देर बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो करीब 1 घंटे तक होती रही। बाजारों, गलियों, दुकानों और सड़कें भर गए। सड़कों पर पानी से लोगों को आवागमन में परेशानी हुई। मौसम खुशगवार होने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि यह ज्यादा देर नहीं रही। क्योंकि घरों के भीतर उमस बरकरार रही।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: