शक्ति की भक्ति प्रारंभ, देवी मंदिरों में लगा भक्तों का मेला

शक्ति की भक्ति प्रारंभ, देवी मंदिरों में लगा भक्तों का मेला

इटारसी। चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) में देवीधाम (Devidham) भक्तों से आबाद हो गये हैं।आज से चैत्र नवरात्रि पर्व प्रारंभ हो गया है और इसी के साथ ही मां भगवती के दरबार (Maa Bhagwati’s court) में आस्था के दीप जगमगा उठे हैं। भक्तों ने आज से नौ दिनों तक चलने वाले पर्व के उपवास भी प्रारंभ कर दिए हैं। नवरात्रि और नवसंवत्सर (Navasamvatsar) प्रारंभ होने के अवसर पर अनेक भक्तों ने आज मंदिरों में पूजा-अर्चना की और जल-प्रसाद आदि चढ़ाया।
आज सुबह से ही भक्तों ने देवी मंदिरों में जाकर माता को जल से स्नान कराया, फल-फूल और प्रसाद चढ़ाया तो कुछ लोगों ने गरीबों को दान भी किया। आज से ही शहर के अनेक देवी मंदिरों में नवरात्रि के कार्यक्रम भी प्रारंभ हो गए हैं। इन नौ दिनों तक मंदिरों में भक्तों का मेला लगा रहेगा। शहर के श्री द्वारिकाधीश मंदिर (Shri Dwarkadhish Temple), श्री बूढ़ी माता मंदिर (Shri Budhi Mata Temple), माता महाकाली मंदिर सोनासांवरी नाका (Mata Mahakali Temple, Sonasawari Naka), बम बाबा दरबार (Bam Baba Darbar) न्यास कालोनी, प्रज्ञा श्यामसुंदर आश्रम परिसर स्थित काले महादेव एवं खेड़ापति माता मंदिर (Kale Mahadev and Khedapati Mata Temple located in Pragya Shyamsundar Ashram Complex), मां कात्यायनी मंदिर सोनतलाई (Maa Katyayani Temple Sontalai) सहित अनेक मंदिरों में पूरे नौ दिन मां के भक्तों का मेला लगा रहेगा।

माता की स्थापना हुई, कलशयात्रा निकाली

श्री बम बाबा दरबार न्यास कालोनी में आज चैत्र नवरात्रि के अवसर पर मां भगवती की प्रतिमा स्थापित की गई। यहां पूरे नौ दिन श्री शतचंडी महायज्ञ का आयोजन भक्तों के सहयोग से किया जाएगा। मां की प्रतिमा स्थापना से पूर्व आज न्यास कालोनी स्थित बम बाबा दरबार से एक कलश यात्रा भी निकाली गई जो शहर के विभिन्न मार्गों से होकर वापस आयोजन स्थल पर संपन्न हुई। कलश यात्रा में सैंकड़ों महिला-पुरुष भक्तों ने अपनी भागीदारी निभायी। यहां नवरात्रि के दौरान दुर्गा पाठ, रूद्राभिषेक, हवन, आरती, प्रसाद वितरण, श्रीराम जन्मोत्सव, ब्राह्मण भोज, कन्याभोज और भंडारे का कार्यक्रम चलेगा। समापन के बाद होशंगाबाद में पावन नर्मदा के जल में मां की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।

 
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!