आरक्षण होते ही पिछड़ा वर्ग से दावेदारों के गणित शुरु

आरक्षण होते ही पिछड़ा वर्ग से दावेदारों के गणित शुरु

इटारसी। नगरीय प्रशासन की ओर से भोपाल में कराई गई आरक्षण (reservation) प्रक्रिया में पिछड़ा वर्ग के व्यक्ति का अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है। आज बुधवार को सारा दिन सोशल मीडिया (Social Media) पर इटारसी नगर पालिका अध्यक्ष पद (Municipality president post) के आरक्षण को लेकर पिछड़ा वर्ग मुक्त की जानकारी के साथ ही दावेदारों के गणित भी निकाले जाने लगे थे। आरक्षण में ओबीसी (OBC) मुक्त के लिए सीट होने की जानकारी मिलते ही शहर के वोटर्स का वर्गवार गणित निकालने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। इधर दावेदार भी अपनी तरह से चुनाव के लिए टिकट प्राप्त करने के गणित में जुट गये हैं। शहर में दो मुख्य पार्टियों के मध्य ही चुनावी गणित चलते हैं, तीसरी शक्ति अब तक कोई सामने नहीं आयी है। हालांकि नाम तो टिकट न मिलने पर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर भी चलते हैं। लेकिन, पार्टी सिम्बॉल से अलग जाने की हिम्मत कोई जुटा नहीं पाता है।

जहां तक दावेदारों की बात की जाए तो प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) से कई नाम सामने आ रहे हैं, जो पिछले कई दिनों से मैदान में सक्रिय भी हैं। यदि गुटीय संतुलन रहा तो पार्टी का उम्मीदवार एक बार फिर नगर पालिका अध्यक्ष (Municipal councilor) की कुर्सी पर बैठ सकता है और कहीं गुटबाजी हावी रही तो यह पद भाजपा के लिए सपना बनकर रह जाएगा। कांग्रेस में फिलहाल गुटबाजी की अपेक्षा एका दिख रहा है। लेकिन, कांग्रेस में लट्ठमलट तो चुनावों की तारीख पास आने पर ही दिखती है। बहरहाल, अभी तो वक्त है। राजनैतिक दलों में टिकट की कवायद में कितनी गुटबाजी और दावपेंच सामने आते हैं, यह वक्त की रेत के नीचे दबा हुआ है।

ये हो सकते हैं दोनों पार्टियों के संभावित नाम
अभी तो आरक्षण प्रक्रिया के इंतजार में नेतागण रहे हैं। भोपाल से आ रही खबरों के मुताबिक जब इटारसी नगर पालिका अध्यक्ष का पद ओबीसी मुक्त (OBC free) के लिए आरक्षित हुआ तो फिर अपनी दावेदारी के लिए नेता सक्रिय हुए। जहां तक पार्टियों की बात करें तो भाजपा से विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के खास सिपाहसालार जगदीश मालवीय, जयकिशोर चौधरी और पंकज चौरे का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से जगदीश मालवीय की सक्रियता देखी जा रही है, उससे लग रहा है कि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) की उनके लिए मौन सहमति है। इसके अलावा भाजपा से यज्ञदत्त गौर, कुलदीप रावत का नाम भी है जो प्रमुख दावेदारों में हैं। अभी तक तो पार्टी की तरफ से कोई उम्र का बंधन सामने नहीं आया है, यदि उम्र का बंधन आया तो समीकरण बदल सकते हैं। कांग्रेस से पिछड़ा वर्ग के नाम पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रविकिशोर जैसवाल (Municipality President Ravishkor Jaiswal), उनके भतीजे मयूर जैसवाल (Nephew Mayur Jaiswal), नगर कांग्रेस अध्यक्ष पंकज राठौर (Municipal Congress President Pankaj Rathore), अशोक साहू (Ashok Sahu) के नाम लिये जा सकते हैं। हालांकि अभी और भी नाम सामने आ सकते हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: