मध्यप्रदेश के आसमान पर बादल, कभी भी हो सकती है बारिश

Post by: Rohit Nage

इटारसी। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अधिकांश जिलों में वर्षा, गरज चमक के साथ बौछारें, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और एकाध जिले में लू चलने की संभावना है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग (Madhya Pradesh Meteorological Department) के अनुसार प्रदेश के नर्मदापुरम (Narmadapuram), भोपाल (Bhopal), रीवा संभाग (Rewa Division) के जिलों में एवं ग्वालियर (Gwalior), निवाड़ी (Niwari), सिवनी (Seoni), छिंदवाड़ा (Chhindwara), सागर (Sagar), मंडला (Mandla), टीकमगढ़ (Tikamgarh), बालाघाट (Balaghat), नरसिंहपुर (Narsinghpur) तथा जबलपुर (Jabalpur) जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें गिरेंगी। इसी तरह इन्हीं जिलों में गरज चमक के साथ अल्पकालिक तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार हैं। छतरपुर (Chhatarpur) जिला लू की चपेट में आ सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 48 घंटों में तापमान में परिवर्तन नहीं होगा, उसके बाद दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पिछले 24 घंटे के मौसम पर नजर डालें तो मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore), भोपाल, सागर, उज्जैन (Ujjain) एवं ग्वालियर (Gwalior) संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है। शेष प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। नर्मदापुरम संभाग में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मध्य प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!