द चैम्प्स फन स्कूल में रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया

Rohit Nage

नर्मदापुरम। द चैम्प्स फन स्कूल (The Champs Fun School) में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार बहुत उत्साह से मनाया। शुभारंभ प्राचार्य डॉ. आशीष चटर्जी (Dr. Ashish Chatterjee), डायरेक्टर श्रीमती जूही चटर्जी (Mrs. Juhi Chatterjee), सुभाशीष चटर्जी (Subhashish Chatterjee) ने वृक्षों को रक्षासूत्र बांधकर किया। इस अवसर पर बच्चों ने रक्षाबंधन का पर्व कब और कैसे मनाना प्रारंभ हुआ, इसके पीछे की पौराणिक कथा जिसमें माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) राजा बलि को रक्षासूत्र बांधती हैं, कहानी पर आधारित नाटिका बच्चों ने प्रस्तुत की साथ ही गीत, कविता व नृत्य की प्रस्तुति भी दी। बच्चों ने भाई-बहन के इस पवित्र पर्व को एक दूसरे को राखी बांधकर और मिठाई खिलाकर मनाया।

शाला में भाई बहन में आपसी प्रेम का माहौल बना रहा। पूर्व में शाला परिवार की ओर से सीमा पर तैनात हमारे सैनिक भाइयों को राखी भेजी गई थी। बच्चों को यह भी बताया कि हमारे सैनिक भाई हमारे देश की और हमारी रक्षा करते हैं। शाला में थाली साज सज्जा की प्रतियोगिता भी हुई जिसमें विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया। प्राचार्य डॉ. आशीष चटर्जी ने बच्चों को संबोधित करते हुए रक्षाबंधन के बारे में बताया कि वेदों में भी श्रावणी के नाम से इस पर्व का उल्लेख है। एक कहानी के अनुसार बहन अपने भाई के घरों में तुलसी का पौधा लगाती हैं।

उन्होंने रक्षाबंधन के अगले दिन आने वाले भुजरिया पर्व का भी महत्व बताया। पेड़ों पर राखी बांधने के बारे में बताया कि पेड़ हमारी रक्षा करते हैं इसलिए उन्हें रक्षासूत्र बांधते हैं। बच्चों ने शाला परिसर में बड़ी राखी की संरचना मानव श्रंखला द्वारा बनाई। कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती विनीता गोस्वामी एवं प्रज्ञा दुबे थीं। मंच संचालन श्रीमती सीमा सांगेवार ने किया। प्री प्राइमरी सेक्शन की सभी शिक्षिकाओं ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!