महर्षि दयानंद गुरुकुल आश्रम में मनाया शहीद दिवस

महर्षि दयानंद गुरुकुल आश्रम में मनाया शहीद दिवस

इटारसी। महर्षि दयानंद गुरुकुल आश्रम जमानी (Maharishi Dayanand Gurukul Ashram Zamani) में आज शहीद दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों और आचार्य ने सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर स्वामी निरंजन (Swami Niranjan), आचार्य राहुल (Acharya Rahul) एवं मुरैना (Morena) से आये अतिथि धनीराम (Dhaniram) उपस्थित थे। स्वामी निरंजन ने शहीदों के बारे में अपने विचार रखे और महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जीवन पर प्रकाश डाला।

आश्रम के सचिव बालकृष्ण मालवीय (Balkrishna Malaviya) ने बताया कि देशभक्त होने के लिए सीमा पर जाना, गोली खाना, बलिदान होना जरूरी नहीं है। जो व्यक्ति जहां भी, जो भी कार्य कर रहा है वही सिर्फ देशभक्ति के लिए करें। देश के लिए करें, ईमानदारी से कार्य करें तो वही सच्चा देशभक्त बनकर देश कोउन्नति के मार्ग पर पहुंचा सकता है।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी विद्यार्थी अच्छी शिक्षा लेकर, अच्छे संस्कार लेकर इस देश को आगे बढऩे में अपना योगदान दे सकते हैं। आप भी किसी देशभक्त से कम ना होंगे। इसलिए आज प्रण करें कि हम देश के लिए जियेंगे, देश के लिए मरेंगे और देश के लिए कार्य करेंगे। आभार आचार्य राहुल ने किया।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!