पांच हजार सीड बॉल बनाकर पर्यावरण सहेजने की शिक्षिका की पहल

Rohit Nage

इटारसी। सोनासांवरी (Sonasaanwari) नाका के पास रहने वाली शिक्षिका श्रीमती शिवकुमारी पटेल (teacher Mrs. Shivkumari Patel) अपने प्रयासों से विभिन्न फलदार बीजों को एकत्रित कर उनसे सीड बॉल (Seed Ball) बनाने का कार्य कर रही हैं। पर्यावरण मित्र शिक्षिका श्रीमती शिवकुमारी पटेल ने अभी तक 2500 से अधिक सीड बॉल तैयार किए हैं। उनका कहना है कि उनका लक्ष्य इस साल 5 हजार सीड बॉल तैयार करके उन्हें उचित स्थान पर रोपने का है।

वे बताती हैं कि सोनासांवरी नदी के किनारे से मिट्टी लाने का काम वे स्वयं करती हैं। बीज एकत्र करने की उन्हें हमेशा से ही रुचि रही है। इसलिए बीज एकत्र करने का कार्य वे साल भर जारी रखती हैं। श्रीमती पटेल ने बताया कि इस साल उनके सीड बॉल बनाने की बात पता लगने पर उन्हें शहर के कई लोगों का सहयोग प्राप्त हुआ है। पहले वे 100 से 200 सीड बॉल बना पाती थी। इस साल उनके पास आम, जामुन, रामफल, सीताफल, बील, बेर, लीची, चीकू, अनार, आंवला, अमरूद, अमलतास, गुलमोहर, पीपल, इमली, करंजी, नीम, मीठी नीम, मुनगा, के 5 हजार बीज एकत्र हो गए हैं, जिसके 2500 सीड बॉल वे बना चुकी हैं। एक सप्ताह में और भी 2500 सीड बॉल वे बना लेंगी।

इस पूरे अभियान में उन्हें पर्यावरण मित्र आरती परदेसी (Aarti Pardesi), बृजमोहन सिंह सोलंकी (Brijmohan Singh Solanki) और सौरभ दुबे (Saurabh Dubey) का बीज एकत्रीकरण में विशेष सहयोग मिला। उनका कहना है कि वे खाली समय में टाइम पास के लिए टीवी या मोबाइल देखने की बजाय सीड बॉल बनाने के काम में लगी रहती हैं। उनका मानना है कि जंगलों में फलदार वृक्ष की संख्या बढ़ाना चाहिए जिससे आजकल जंगली जानवर पशु पक्षियों को भोजन की उपलब्धता होती रहे।

फ्री नर्सरी खोलने की है तैयारी

श्रीमती पटेल ने कहा कि उनके अभियान का अगला कदम फ्री नर्सरी खोलना है। जहां से लोगों को मुफ्त में पौधे उपलब्ध कराए जा सकें। इसके लिए वे सभी लोगों में जागरूकता पैदा करेंगी कि वे फलों के बीज फैकें नहीं हमें उपलब्ध करा दें। पौधे बनाकर हम मुफ्त में पर्यावरण प्रेमियों को देंगे।

अभियान से जुडऩे की अपील

इस अभियान का हर कोई हिस्सा बन सकता है। छात्रों व युवाओं से लेकर महिलाओं, समाजसेवियों, संस्थाओं, संगठनों सहित अन्य किसी भी क्षेत्र के लोग समूह के रूप में या फिर अकेले अभियान से जुड़ सकते हैं। अभियान के तहत सभी को सीड बॉल को सही स्थान पर लगाना होगा। जहां वह एक वृक्ष के रूप में तैयार हो सके। बीज एकत्रीकरण में भी सहयोग अपेक्षित है।

ऐसे बनती है सीड बॉल

सीड बॉल या मिट्टी के लड्डू से बीज स्वत: अंकुरित होकर जमीन में स्थाई हो जाता है। इस तकनीकी से हर प्रकार के पौधे तैयार किए जा सकते हैं। सीड बॉल बनाने के लिए खेत की मिट्टी में एक चौथाई बालू व उतनी ही मात्रा में गोबर खाद को मिलाकर आटे की तरह गूंथ लेना चाहिए। उसके बाद बीज के आकार के हिसाब से मिट्टी लेकर उसमें बीज को भरते हुए लड्डू जैसा गोला बनाएं। लड्डू बनने के बाद छाए में सुखा लें। इसके बाद खाली स्थान पर रोप दें। बारिश की नमी मिलते ही बीज अंकुरित हो जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!