तवा बांध के गेट रात को बंद करके सुबह फिर खोले

Post by: Rohit Nage

Updated on:

  • तीन गेट रात 11:30 बजे बंद किये, सुबह फिर खोलकर नदी में पानी छोड़ा जा रहा
  • बारिश होने के कारण तीन दिन में दूसरी बार खोले गये हैं तवा बांध के गेट

इटारसी। तवा बांध (Tawa Dam) के तीन गेट आज सुबह 8 बजे फिर से खोलकर तवा नदी (Tawa River) में पानी छोड़ा जा रहा है। तवा और देनवा नदी (Denwa River) के संगम पर बने तवा बांध के गेट तीन दिन में दूसरी बार खोले गये हैं। पिछले चौबीस घंटे में बांध के कैचमेंट एरिया में 4.80 मिमी वर्षा हुई है। पहाड़ों से और पचमढ़ी (Pachmarhi) से देनवा और तवा नदी के जरिए बांध में पानी आने से सुबह जलस्तर गवर्निंग लेबल से ज्यादा हो गया है।

तवा बांध में 15 अगस्त तक गवर्निंग लेबल 1160 फीट है, जबकि आज सुबह 7 बजे बांध का जलस्तर 1160.10 फीट पर था। सुबह तीन गेट सात-सात फिट खोलकर 33408 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। तवा में अब तक 551.70 मिमी वर्षा हो चुकी है। कल शाम को जलस्तर कम होने से तीन गेट दो-दो फिट कर दिये थे और फिर जलस्तर 1160 से कम होने पर रात को 11:30 बजे गेट बंद कर दिये थे।

रात में जलस्तर बढऩे के बाद आज सुबह तीन गेट पुन: खोले गये हैं। यह तीन दिन में दूसरा मौका है जब बांध के गेट खोलने पड़े हैं। इसके अलावा पावर हाउस (Power House) को भी 3660 क्यूसेक पानी बिजली बनाने के लिए दिया जा रहा है। अभी बारिश का दौर जारी है और माना जा रहा है कि गेट की संख्या और ऊंचाई भी बढ़ाई जा सकती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!