Breaking News

एसपी रेल ने किया जीआरपी थाने का वार्षिक निरीक्षण

एसपी रेल ने किया जीआरपी थाने का वार्षिक निरीक्षण

इटारसी। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आज से 95 वर्ष पूर्व सन 1923 में स्थापित जीआरपी थाना अपने नये भवन में देखने को मिलेगा। विभाग ने इस संबंध में अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। यह बात इटारसी जीआरपी थाने का वार्षिक निरीक्षण करने आए रेल पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही है।
इटारसी रेल जंक्शन पर सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने का जिम्मा सम्भाल रही शासकीय रेल पुलिस का कार्यालय रेलवे की 95 वर्ष पुरानी इमारत में स्थापित हो अब जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है। वर्तमान में यहां के हालात बेहद खराब हैं इसी की चिंता करते हुए रेल पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय ने यहां मौजूद जीआरपी थाना भवन की देखने के बाद वर्तमान थाना प्रभारी आवास के पीछे खाली पड़ी जमीन पर नए थाना भवन के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर संबंधित अधिकारियों को भेजा है, जो जल्द ही स्वीकृत होने की दिशा में है।
एसआरपी मनोज राय जीआरपी थाने का वार्षिक निरीक्षण करने इटारसी पहुंचे थे। उन्होंने थाने का निरीक्षण कर मौजूद रिकार्ड और अपराधों की जानकारी ली। उन्होंने माल खाना, हवालात, शस्त्रागार, सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल कक्ष, रिकार्ड रूम के साथ मौजूद लंबित अपराधों खासकर महिला संबंधी अपराधों पर विशेष ध्यान दिया। विवेचकों को जल्द डायरी पूर्ण कर कार्रवाई करने के आदेश के साथ ही वर्षों पुराने अपराधों में खात्मा लगाने हेतु कार्रवाई के निर्देश भी दिए। इस दौरान थाना प्रभारी सहित मौजूद पुलिस बल ने सलामी भी दी। एसआरपी ने पुलिसकर्मियों की किट का भी निरीक्षण कर शाबासी भी दी। मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत पुराना थाना है, 1924 में भी यहां ठगी और जहर खुरानी जैसे अपराध हो चुके है। विशेष कर जहर खुरानी जैसी वारदातों को रोकने प्रयास किए जा रहे है। देश भर में स्टेशन और ट्रेनों में जहरखुरानी के अपराध में गिरफ्त में आए बदमाशों का रिकार्ड इटारसी जंक्शन पर एकत्र कर डाटा के रूप में संग्रहित करने का काम जल्द ही शुरू किया जा रहा है जिससे इन अपराधों में रोक के साथ अपराधियों के पकडऩे में मदद भी मिलेगी। जंक्शन पर जारी अवैध वेडरिंग पर रोक को लेकर उन्होंने आरपीएफ, डीएफ और जीआरपी द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर अब इनका कम्प्युट्रीकृत रिकार्ड रखने की बात कही है। महिला अपराधों में रोक और महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था करने को लेकर संबंधितों को उचित दिशा निर्देश देते हुए अब नये प्लान के तहत रात दस बजे से सुबह छह बजे तक स्टेशन और ट्रेनों में स्पेशल टीम द्वारा लगातार मॉनिटरिंग कर पेट्रोलिंग करने को कहा है, जो सोमवार से होगी। दरअसल इस टाइमिंग के बीच गुजरने वाली ट्रेनों में महिला संबंधी अपराध पिछले कुछ दिनों में घटित होना पाया था। पुलिस बल की कमी को लेकर जल्द ही बल उपलब्ध कराने की बात कही है। थाना प्रभारी बीएस चौहान और उनकी टीम को पिछले दिनों गिरफ्त में आई सांसी गैंग, बेगूसराय गैंग, जहिरा गैंग को पकडऩे और उनसे करीब आधा करोड़ रुपए के चोरी गए माल को बरामद करने पर उन्हें पुरस्कृत कर शाबासी भी दी।

Tagged with
error: Content is protected !!