Breaking News

स्टार रेटिंग की तैयारी में लगी होशंगाबाद नपा

स्टार रेटिंग की तैयारी में लगी होशंगाबाद नपा

होशंगाबाद। नगरपालिका परिषद अब स्टार रेटिंग की तैयारी में जुट गयी है। नपा के आज हुए सामान्य सम्मेलन में सीएमओ अमरसत्य गुप्ता ने परिषद के समक्ष स्टार रेटिंग की जानकारी रखी। नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने अध्यक्षता करते हुए नगर विकास के विभिन्न कार्यों को परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया।
सीएमओ अमरसत्य गुप्ता ने स्वच्छता स्टार रैंटिंग के संबंध में बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 स्टार रेकिंग के आधार पर स्वच्छ नगरों का चयन जिसमें प्रमुख रूप से किसी भी स्थान पर कचरा नहीं होना चाहिए, कचरे का वैज्ञानिक पद्धति से निपटारा होना चाहिए। नागरिकों की शत-प्रतिशत सहभागिता होना चाहिए। मैरिज गार्डन, हास्पिटल, फल-सब्जी विक्रेता, रेस्टारेंट और नागरिकों को भी डस्टबिन रखना होगा। कचरा फैंकने वालों पर 100 से 500 रुपए तक जुर्माना किया जा सकता है।
नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने बताया कि नपा के आफिस कर्मचारी भी अब वार्डों में 10-10 के ग्रुप में भ्रमण करेंगे। उनका कार्यक्रम जल्दी जारी किया जाएगा। पार्षदों ने लोक महत्व के विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना, नर्मदा जल, खोदी गई सड़क की रिपेरिंग स्वच्छता के संबंध में व्यवस्था बनाने का आग्रह किया। नपाध्यक्ष ने बताया एक माह में कार्य आदेश मिलने के बाद भी जिस ठेकेदार ने कार्य नहीं किया तो उसका टेंडर निरस्त कर दिया जाएगा। ठेकेदारों की सूची भी मोबाइल नंबर सहित पार्षदों को तीन दिन में उपलब्ध करा दी जाएगी। बैठक में नगर के भव्य प्रवेश द्वार बनाने, सतरस्ते पर सप्त ऋषियों के पट्टिका सहित छोटे-छोटे द्वार, आवारा गधों, सुअरों पर कार्रवाई, ट्रेचिंग ग्राउंड की बाउंड्री बाल बनाने की जानकारी दी।
महिला पार्षदों को दिया विशेष समय : नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल की पहल पर नपा की समस्त महिला पार्षदों की समस्याओं को सुनने का मौका भी दिया। इस दौरान वन-टू-वन बात की और उनकी समस्याएं जानी। नपाध्यक्ष ने स्वयं समस्या नोट कर उन्हें दूर करने का आश्वासन दिया। बैठक में उपाध्यक्ष अशोक कुशराम, विधायक प्रतिनिधि प्रकाश शिवहरे, सांसद प्रतिनिधि नंदकिशोर यादव एवं समस्त पार्षद तथा नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

पार्षदों का क्राइटऐरिया तय
वार्ड 32 की पार्षद परवीन बेग ने वार्ड 30 के पार्षद मुन्ना ग्वाला पर आरोप लगाते हुए कहा कि मेरे वार्ड में आकर हस्तक्षेप करते हैं जिससे मेरा कार्य प्रभावित होता है। इस बात पर सभी साथी पार्षदों ने समर्थन किया और वार्ड 30 के पार्षद के इस प्रकार दूसरे वार्ड में जाकर कार्य करने की निंदा की। पूरी बात को ध्यान में रखकर पार्षदों का क्राइटऐरिया तय किया। नपाध्यक्ष श्री खंडेलवाल ने सामान्य सम्मेलन में उपस्थित पार्षदों को बताया कि सभी अपने-अपने वार्ड में कार्य करें, किसी दूसरे के वार्ड में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें। इससे आचार संहिता का उल्लघंन होता है साथ ही संबंधित वार्ड पार्षद की छवि भी धूमिल होती है।

error: Content is protected !!