आंखों के सामने जल गये आधा दर्जन किसानों के सपने

आंखों के सामने जल गये आधा दर्जन किसानों के सपने

इटारसी। ग्राम डोंगरवाड़ा में गुरुवार को दोपहर करीब 1:30 बजे खेतों में लगी आग से 18 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। इस घटना में किसानों का छह से सात लाख रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। आग से सरपंच संतोष साहू के खेत में भी दो एकड़ फसल जली है। इन किसानों ने कहा कि आग में गेहूं की फसल के साथ ही उनके सपने भी जल गये जो उन्होंने फसल बेचकर पूरे करने के लिए देखे थे।
खेतों में आग लगने की सूचना मिलने पर होशंगाबाद नगर पालिका से फायर ब्रिगेड की दो गाडिय़ां पहुंची और ग्रामीणों के साथ आग बुझाने में मदद की। तहसीलदार शैलेन्द्र सिंह बड़ोनिया, मप्र तैराकी संघ अध्यक्ष पीयूष शर्मा, पटवारी सुनीता गौर, देवेन्द्र जाटव, आरआई सहित महेश चौकसे, दिनेश चौकसे और अन्य लोग होशंगाबाद से पहुंचे।


रीपर से आग लगने की आशंका
सरपंच संतोष साहू ने बताया कि आग विक्रांत बड़कुर के खेत से प्रारंभ हुई थी। समीप ही रीपर चलाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसी से आग भड़की है। आग पहले समीप के खेत में नरवाई में लगी और फिर नरवाई से गेहूं के खेत में पहुंची। दोपहर करीब डेढ़ बजे आग की सूचना के बाद गांव के लोग खेतों की ओर दौड़े। ग्राम पंचायत का टैंकर भरा खड़ा था जो मौके पर पहुंचा। इस बीच सूचना मिलने पर होशंगाबाद नगर पालिका की दमकल भी पहुंची जिससे आग बुझाने में काफी मदद मिली। गांव के लोगों ने खेतों के नलकूप चलाकर पानी डाला। इसी से दमकल ने भी पानी लिया और ग्राम पंचायत का टेंकर भी भरा गया।

इन किसानों का, इतना नुकसान
डोगरवाड़ा में दोपहर गेहूं की 18 एकड फसल में लगी आग में व्रिकांत बड़कुर, जीवन, गया प्रसाद की 12 एकड़, ज्ञानी कीर की 2 एकड़, ओम प्रकाश पिता नर्मदा प्रसाद 2.5 एकड़ फसल एवं पाइप स्टार्टर आदि जलकर राख हो गये। आग से सभी किसानों को मिलाकर 6-7 लाख रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। ग्राम पर्रादेह के सरपंच कन्हैयालाल वर्मा और डोंगरवाड़ा के सरपंच संतोष साहू का कहना है कि पूर्व में भी इस क्षेत्र में किसानों को आगजनी से नुकसान हो चुका है। सरपंचों ने मंडी की राशि से फायर बिग्रेड की मांग की थी। यदि गांवों के पास दमकल होती तो यहां के किसानों को नुकसान से बचाया जा सकता था।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: