गेहूं खरीदी प्रारंभ : पहले दिन 5 सौ टन खरीदी होने का अनुमान

गेहूं खरीदी प्रारंभ : पहले दिन 5 सौ टन खरीदी होने का अनुमान

इटारसी।
– कई सेंटर्स पर नहीं पहुंची सामग्री, कल से होगी खरीद
– कोरोना संक्रमण के चलते की गई हैं केन्द्र पर व्यवस्था
– कई खरीद केन्द्रों पर पहले दिन नहीं पहुंच सके किसान
समर्थन मूल्य पर आज से जिले में गेहूं की खरीद प्रारंभ हो गयी है। हालांकि कई खरीद केन्द्रों पर सामग्री नहीं पहुंच पाने से यह कार्य गुरुवार से प्रारंभ होगा। लेकिन, कई सेंटर्स पर आज से ही किसान आये जिनसे उनकी उपज खरीदी गई। इटारसी में शहरी सोसायटी से जुड़े सेंटर्स पर खरीद प्रारंभ हो गयी है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े सेंटर्स पर कल से खरीद प्रारंभ होने की बात की जा रही है। जिले में करीब 500 टन खरीद होने का अनुमान है।
वृहताकार सेवा सहकारी समिति इटारसी के अंतर्गत ग्राम भीलाखेड़ी, रामपुर, सनखेड़ा, ब्यावरा में किसानों का अनाज खरीदा गया। ग्राम भीलाखेड़ी सोसाइटी केंद्र पर तौलकांटों की पूजा के बाद खरीद कार्य प्रारंभ किया गया। ग्राम के विनय कुमार शास्त्री, ग्राम सरपंच जितेंद्र सिंह सोलंकी, सोसायटी प्रबंधक किशोर चौधरी एवं क्रांतिकारी किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष हरपाल सिंह सोलंकी, कृषक दीपेश बड़कुर उपस्थित रहे। इस दौरान खरीदी केंद्र पर कोविड-19 कोरोना महामारी के चलते हुए 4 फीट की दूरी का डिस्टेंस एवं सभी ने मुंह पर मास्क लगाकर प्रशासन का सहयोग करते हुए खरीदी की।


कहीं शुरु हुई, कहीं गुरुवार से
भीलाखेड़ी में आज की अंतिम जानकारी मिलने तक दो किसानों से करीब 25 क्विंटल खरीद होने का अनुमान है। इसी तरह से रामपुर में पांच किसानों से करीब 150 क्विंटल, सनखेड़ा में एक किसान से 8 क्विंटल और ब्यावरा में एक किसान से करीब 19 क्विंटल गेहूं की खरीद होने की जानकारी है। कृषि उपज मंडी इटारसी की उपमंडी रैसलपुर में रैसलपुर सोसायटी द्वारा गेहूं की और बिछुआ सोसायटी द्वारा सरसों की खरीद की जाना है। आज यहां किसान नहीं पहुंचे तो खरीद प्रारंभ नहीं हो सकी। प्रबंधक हरीश पटेल ने बताया कि सामग्री आ चुकी थी और हमारी तैयारी भी पूरी थी। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए यहां सेनेटाइजर, साबुन, पानी और सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कृषि उपज मंडी इटारसी प्रबंधन ने उपमंडी को सेनेटाइज करा दिया है। इसी तरह से सहकारी बैंक पुरानी इटारसी शाखा से जुड़े खरीद केन्द्र जमानी, तरोंदा, पथोटा, सोनतलाई, बिछुआ, केसला, कालाआखर, भट्टी आदि में आज खरीद प्रारंभ नहीं हो सकी। यहां हम्मालों की दिक्कतें हैं, जबकि अन्य सामग्री धागा, रंग, टैग, स्टेंसिल, स्टेशनरी आदि देरी से पहुंची।

रेपिड रिस्पॉस टीम द्वारा की गई स्क्रीनिंग
होशंगाबाद जिले में रबी विपणन वर्ष 2020-21 हेतु जिले में समर्थन मूल्यि पर केन्द्रों में खरीदी कार्य प्रारंभ किया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु खरीदी केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का अनिवार्य रूप से पालन किया जा रहा है। कलेक्टर धनंजय सिंह के निर्देशानुसार खरीदी केन्द्रों में स्वास्थ्य दल द्वारा खरीदी केन्द्र में कोरोना संबंधी स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही जन अभियान परिषद के सदस्यों को केन्द्रवार, केन्द्रों पर उपस्थित कृषकों को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन, मास्क, सेनेटाईजर के उपयोग हेतु जागरूक करने के लिए नियुक्त किया है। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार खरीदी केन्द्रों में समुचित व्य्वस्था हेतु क्लस्टर मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक मैनेजमेंट के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। स्कंध की गुणवत्ता परीक्षण एवं कृषक तौल पर्ची एवं बिल जारी करने वाले कर्मचारियों/ ऑपरेटर के पास एक समय में एक से अधिक किसान उपस्थित न हों इसके लिए काउन्टर के सामने 3-3 मीटर की दूरी पर चूने के गोले बनाए हंै। उपार्जन केन्द्रों में किसानों की सुविधाओं हेतु पेयजल, छांव एवं अन्य सुविधाओं की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की है।

इनका कहना है…!
अभी एकदम सटीक जानकारी तो नहीं दे सकते हैं। केन्द्रों से सूचना आने में रात हो जाएगी। लेकिन, एक अनुमान है कि जिलेभर में अधिकांश खरीद केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य प्रारंभ हो गया है और अनुमान है कि करीब 500 टन से अधिक की खरीद हो चुकी है।
दिलीप सक्सेना, प्रबंधक नान

आज कुछ सामग्री देरी से मिली है, स्टेशनरी के लिए काफी प्रयास के बाद सफलता मिल सकी है तो कुछ हम्मालों की भी परेशानी रही। गुरुवार से हमारे अधिकांश सेंटर्स पर हम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का काम प्रारंभ करा देंगे। कुछ शहर से लगे सेंटर्स को रेड जोन में शामिल किया है, वहां शासन के आदेश की प्रतीक्षा है।
हरीश पटेल, रेसलपुर सोसायटी

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: