नौतपा के दो दिन पहले ही गर्मी ने दिखाया असर

नौतपा के दो दिन पहले ही गर्मी ने दिखाया असर

पारा 45 डिग्री पर, अभी और बढऩे के आसार
इटारसी। पारा 45 डिग्री पर पहुंच चुका है और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया है। वैसे भी लॉक डाउन के कारण सड़कों पर भीड़ कम ही थी और दोपहर के वक्त बाजार में सन्नाटा छाने लगा है। नवतपा के दो दिन पहले ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है।
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 24 और 25 मई को मौसम में बदलाव के आसार नहीं हैं और धूप और तीखी होगी तथा लू भी चलेगी। अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। अगले छह दिन भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।
लॉक डाउन के चौथे चरण में मिली छूट के बावजूद गर्मी की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। शनिवार को भी तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा। गर्म हवा चलने से शहर में काफी गर्मी महसूस की जा रही है। यहां का मैक्सिमम टेम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

अभी और बढ़ेगी गर्मी 
फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते भी अधिकतम पारा 43-45 डिग्री के बीच रह सकता है। गर्म हवाएं अभी शहर को बख्शने के मूड में नहीं हैं। आसमान आज भी पूरी तरह से साफ रहा और सूरज की तपन सीधी धरती पर महसूस की गई। गर्म हवाओं की रफ्तार 4.03 किलोमीटर प्रति घंटा रही। चौथे लॉक डाउन और मई के इस मिजाज ने तकलीफें बढ़ाई ही हैं। 25 मई से नवतपा प्रारंभ होगा, और उस दिन पारा 47 डिग्री तक जाने का अनुमान है। आज तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा और रविवार 24 कई को दोपहर में पारा 46 तक जाएगा। 25 और 26 मई को पारा 47 और फिर 27 को दो डिग्री कम होकर 45 पर आने का अनुमान है।

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की संभावना जतायी है। लू से बचने के लिए आमजन को सावधानी बरतने को भी कहा है। आमजन से अपेक्षा की है कि वे सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें और अपने सिर को कपड़े या टोपी से टंककर रखें। घर बाहर निकलने से पूर्व पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करके निकलें।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: