सूरज का सितम, पहले दिन ही खूब तपा ‘नौतपा’

सूरज का सितम, पहले दिन ही खूब तपा ‘नौतपा’

इटारसी। नौतपा का पहला दिन काफी गर्म बीता। पारा 44 डिग्री सेल्सियश को पार करके 45 के पास पहुंच गया था। सुबह से ही सूरज की तपिश बढने लगी थी। सुबह 11:30 बजे इटारसी का तापमान 40 डिग्री को छूने लगा था। दोपहर ढाई बजे 44 और उसके बाद 45 की तरफ बढ़ गया था। सूरज ने पहले दिन ही नौतपा का अहसास करा दिया था। आने वाले दिनों में सूरज के तेवर और तीखे होंगे, मौसम विभाग द्वारा इसका अनुमान लगाया जा रहा है।
सोमवार को हवा की गति 5.87 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही। गर्म हवाएं चलीं जिससे लोगों ने बाहर निकलने से परहेज किया। हालांकि लॉक डाउन के कारण कम लोग ही बाहर निकल रहे हैं। आज आसमान पर बिखरे हुए बादल थे। 26 मई को सुबह से घने वालों की संभावना जतायी जा ही है, हालांकि दोपहर में बादल छंटने की उम्मीद भी जतायी जा रही है। मौसम में और गर्मी आकर पारा 47 डिग्री तक जाने का अनुमान है। 27 को सूरज के तेवर एक डिग्री कम हो सकते हैं और पारा 46 तक नीचे आ सकता है। इसी तरह से 28 को पारा और गिरकर 45 और 29 मई को 43 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है।

क्या है नौतपा
सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाता है। यह आज से प्रारंभ हुआ है और 3 जून तक रहेगा। नौतपा में 9 दिन सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है और इसी कारण से इसे ‘नौतपा’ कहते हैं।

असावधानी से ये हानि
नौतपा में खुद को स्वस्थ रखने के लिए काफी सावधानी रखनी पड़ती है, अन्यथा शरीर में पानी की तेजी से कम होती है और इसके कारण डायरिया, पेचिस, उल्टियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए नीबू पानी, लस्सी, दही, मठा, खीरा, तरबूज, खरबूज को खानपान में शामिल करना चाहिए। घर से बाहर निकलना हो तो पूरी तरह से शरीर को ढंककर ही निकलना चाहिए।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: