जानिये, कौन जा सकता है मतगणना स्थल तक, क्या है तैयारी

जानिये, कौन जा सकता है मतगणना स्थल तक, क्या है तैयारी

  • – केवल पासधारी व्यक्तियों को ही मिलेगा मतगणना स्थल पर प्रवेश
  • – जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल पर तैयारियों का लिया जायजा
  • – जिले की चारों विधानसभाओं की मतगणना के लिए लगाई गई 78 टेबलें
  • – अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता और गणना अभिकर्ता 3 नंबर गेट से करेंगे प्रवेश
  • – मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारी और मीडिया 4 नंबर गेट से करेंगे प्रवेश

नर्मदापुरम। विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत जिले की चारों विधानसभा में हुए मतदान की मतगणना 3 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से जिला मुख्यालय स्थित संभागीय आईटीआई नर्मदापुरम (Divisional ITI Narmadapuram) में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) ने आज मतगणना स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh), एसडीओपी पराग सैनी (Parag Saini), नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर पंकज दुबे (Pankaj Dubey), इलेक्शन सुपरवाइजर कैलाश दुबे (Kailash Dubey) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस तरह रहेगी मतगणना टेबलों की व्यवस्था

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर जिले की चारों विधानसभाओं की मतगणना के लिए कुल 78 टेबलें लगाई गई हैं। इन टेबलों पर ईव्हीएम गणना, ईटीपीबीएस गणना, पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। होशंगाबाद (Hoshangabad) विधानसभा के मतों की गणना के लिए कुल 19 टेबल लगाई हैं, इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 14 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 4 टेबल लगाई हैं। सोहागपुर (Sohagpur) विधानसभा के मतों की गणना के लिए कुल 19 टेबल लगाई है, इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 16 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 2 टेबल लगाई है। सिवनीमालवा (Sivanimalwa) विधानसभा के मतो की गणना के लिए कुल 20 टेबल लगाई है। इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 16 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए तीन टेबल लगाइ हैं। पिपरिया (Pipariya) विधानसभा के मतो की गणना के लिए कुल 19 टेबल लगाई है। इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 16 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 2 टेबल लगाई गई है। इस प्रकार कुल 78 टेबल पर 230 से अधिक कर्मचारी मतगणना संपन्न कराएंगे।

71 सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी

मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम सहित सभी विधानसभाओं के मतगणना हॉल की गतिविधियों की सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जाएगी। नोडल ऑफिसर एवं डिप्टी कलेक्टर बबीता राठौर ने बताया कि मॉनिटरिंग के लिए कुल 71 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। सभी विधानसभाओं की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर एक केंद्रीकृत कंट्रोल रूम बनाया गया है।

मतगणना स्थल पर ट्रैफिक व्यवस्था

एसडीओपी नर्मदापुरम पराग सैनी ने बताया कि मतगणना के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए ट्रैफिक प्लान बनाया है, जिसमें मीनाक्षी चौक और दूसरी ओर डबल फाटक से बाहरी वाहनों का प्रवेश निषेध किया है। वाहन हरियाली से हाउसिंग बोर्ड की ओर तथा जेल तिराहा तरफ से परिवर्तित मार्ग से जाएंगे। मतगणना स्थल पर बिना पास के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केवल प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकत्र्ता, शासकीय अधिकारी कर्मचारी और मीडिया वैध प्राधिकार पत्र के साथ हरियाली और जेल तिराहे तरफ से प्रवेश कर सकेंगे। श्री सैनी ने बताया कि मंडी परिसर में प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता की पार्किंग व्यवस्था रहेगी। जेल की तरफ से पार्किंग व्यवस्था आईटीआई बालक छात्रावास में रहेगी।

मतगणना स्थल पर प्रवेश की व्यवस्था

मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता मुख्य सड़क पर स्थित गेट नंबर-3 से प्रवेश करेंगे। पहचान पत्र के साथ मीडियाकर्मी भी गेट नंबर-4 से ही प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार ने गेट नंबर-4 से ही गणना के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, गणना स्टाफ एवं मतगणना की व्यवस्था में लगे अन्य अधिकारी कर्मचारी प्रवेश करेंगे। गेट नंबर 4 से प्रवेश पश्चात आईटीआई स्थित मैदान में शासकीय अधिकारी कर्मचारी और मीडिया की पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

मीडियाकर्मियों के लिए निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आयोग के निर्देश अनुसार मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित होगा। मीडियाकर्मी केवल मतगणना स्थल पर बने मीडिया सेंटर तक एक मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप, ट्रायपॉड ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान मीडिया के लिए चिन्हित स्थान तक अल्प अवधि के लिए मीडिया कर्मियों को वीडियो कैमरा एवं स्टील कैमरा ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान व्यक्तिगत सीयू/वीवीपैट या मतपत्र पर दर्ज किए मतदान की तस्वीर खींचना प्रतिबंधित है। मीडियाकर्मी सीमित संख्या के बैच में स्कॉट ऑफिसर्स के साथ ही मतगणना कक्ष का भ्रमण करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पासधारी मीडिया कर्मियों को ही मतगणना स्थल/मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!