शिक्षक कल्याण संगठन ने विधायक को ज्ञापन सौंपा

शिक्षक कल्याण संगठन ने विधायक को ज्ञापन सौंपा

इटारसी। शिक्षक कल्याण संगठन (Teacher Welfare Organization) जिला शाखा नर्मदापुरम (Narmadapuram) के पदाधिकारी गणों ने विधायक डॉ सीता सरन शर्मा (Dr. Sita Saran Sharma) से उनके कार्यालय में भेंट कर एवं पेंशनरों की समस्याओं पर चर्चा कर मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा ।
संगठन के संयोजक राजकुमार दुबे (Rajkumar Dubey) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 65 वर्ष की आयु से ही प्रदेश शासन के पेंशनरों को पेंशन में अतिरिक्त राशि वृद्धि योजना का लाभ दिया जा रहा है जबकि मध्य प्रदेश में इस योजना का लाभ 80 वर्ष की आयु से दिया जा रहा है जिसे जिससे प्रदेश पेंशनरों मे भारी असंतोष है।

65 वर्ष आयु से पेंशन में अतिरिक्त राशि वृद्धि का प्रस्ताव लोकसभा द्वारा पारित किया जा चुका है एवं केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा इसको प्रदान करने की अनुमति भी दी जा चुकी है लेकिन इसके बाद भी देश की अनेक सरकारें पेंशनरों के आर्थिक हित के आदेश को लागू नहीं कर रही हैं। संगठन का कहना है कि वर्तमान की जीवन शैली से देशवासी अनेक प्रकार की जैसे हृदयाघात, शुगर, उच्च रक्तचाप, किडनी एवं लीवर की खराबी आदि की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त होने के चलते असमय काल के गाल में समा रहे हैं। जिसके चलते उनका औसत जीवन काल लगभग 60 वर्ष की आयु का ही रह गया है। इन परिस्थितियों में प्रदेश शासन के द्वारा पेंशनरों को 80 वर्ष की आयु के उपरांत अतिरिक्त राशि वृद्धि का लाभ अपने जीवन काल में नहीं ले पा रहे हैं।

संगठन का यह भी कहना है की प्रदेश शासन प्रदेश के नियमित कर्मचारियों को प्रतिवर्ष 3 प्रतिशत की वेतन वृद्धि देती है जबकि सेवानिवृत कर्मचारियों को 18 वर्ष बाद अतिरिक्त राशि वृद्धि करती है वह भी न्याय संगत नहीं है। संगठन ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से मांग की है कि वे पेंशनरों की 65 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 5 प्रतिशत 70 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 10 प्रतिशत 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 15 प्रतिशत एवं 80 आयु वर्ष पूर्ण करने पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि वृद्धि की घोषणा करें।

विधायक डॉ शर्मा ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से कहा कि वे शिक्षक कल्याण संगठन की मांग के ज्ञापन को मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) को भेंट कर चर्चा करेंगे, संगठन ने विधायक डॉक्टर शर्मा के प्रति आभार जताया। ज्ञापन सौंपते समय संगठन के पदाधिकारीगण सुरेश कुमार चिमानिया, राजकुमार दुबे, रामचरण नामदेव, भुवनेश्वर प्रसाद दुबे, प्राचार्य हरीश चौलकर, सुरेंद्र सिंह तोमर, संगीता शर्मा आदि उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!