विद्यार्थियों को ऑनलाइन ठगी से बचाने दिये टिप्स

विद्यार्थियों को ऑनलाइन ठगी से बचाने दिये टिप्स

इटारसी। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय इटारसी के विद्यार्र्थियों को साइबर जागरूकता पर पुलिस थाना इटारसी से एसआई श्रद्धा राजपूत एवं एएसआई पूनम चौधरी ने साइबर सुरक्षा के टिप्स और सावधानी से अवगत कराया। साइबर जागरुकता विषय पर एसआई श्रद्धा राजपूत ने ऑनलाइन ठगी से बचने और साइबर सुरक्षा के लिए से सावधानी बरतने जिसमें अपरिचित व्यक्ति द्वारा भेजी लिंक को ओपन नहीं करना।

अनाधिकृत ऑनलाइन साइट पर नहीं जाना चाहिए। अनावश्यक रूप से असुरक्षित ऐप डाउनलोड न करें। लोकेशन ऑन करके नहीं रखना चाहिए। खाता संबंधी सुरक्षा परमिशन सोच समझकर देना चाहिए। साइबर सुरक्षा के लिए हमारी टीम 1930 साइबर हेल्पलाइन पर 24 घंटे कार्यरत है। पहले 7 दिन में ही हमने तकरीबन 72 लाख रुपए साइबर ठगी से बचाए हैं। जागरूकता अभियान बड़े पैमाने पर हम ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह से आयोजित कर रहे हैं। स्कूल और जन शिक्षा, उच्च शिक्षा के अतिरिक्त अन्य सरकारी विभाग के कर्मचारी भी इस अभियान का हिस्सा बन रहे हैं।

महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.अरविंद शर्मा द्वारा ऑनलाइन ठगी से बचने का सबसे पहला काम किसी भी प्रकार का लालच नहीं करना चाहिए। अपरिचित व्यक्ति द्वारा आर्मी और पुलिस बनकर आपको ठग सकता है इसलिए पहचान होने पर ही किसी प्रकार का लेनदेन करना चाहिए। प्राचार्य डॉ राकेश मेहता द्वारा विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के हेल्पलाइन नंबर 1930, सिटी थाना 100 डायल और महिला सुरक्षा हेल्पलाइन 1030 की जानकारी प्रदान की।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में साइबर क्राइम एक ऐसा धंधा बन गया है जिसमें साइबर अपराधी पूरी तरह से प्रशिक्षित होकर इन अपराधों को अंजाम देते हैं। सावधानी ही सुरक्षा है जानकारी ही बचाव है इसलिए हमें ऑनलाइन ठगी से बचकर समय, पैसे, शरीर और सम्मान सुरक्षित रख सकते है अपना ओटीपी, पिन, पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें। संचालन डॉ.मनीष कुमार चौरे ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!