उज्ज्वला योजना गैस सिलेंडर 1 अक्टूबर से मुफ्त नहीं मिलेगा

उज्ज्वला योजना गैस सिलेंडर 1 अक्टूबर से मुफ्त नहीं मिलेगा

आज से यह भी हुए बदलाव

होशंगाबाद। आज से यानि एक अक्टूबर से व्यवस्था में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। कई चीजे सस्ती होंगी तो कहीं किचिन सें संबंधित सामानों पर महंगाई की मार पडेगी। जी हां उज्ज्वला योजना(Ujjwala scheme) अंतर्गत जो गैस सिलेंडर मुफ्त में लोगों को मिलते थे। अब वह मुफ्त में न मिलकर खरीदना होगा। तो आइए जानते है क्या सस्ता, क्या महंगा और किन चीजों पर क्या लिखना होगा।

एलपीजी सिलेंडर


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Pradhan Mantri Ujjwala Scheme) के तहत मिलने वाले मुफ्त गैस सिलेंडर(Ujjwala scheme gas cylinder) अब नहीं मिलेंगे। इसकी अवधि 30 सितंबर 2020 को खत्म हो गई है। गैस एजेंसी संचालक ने बताया कि तीन माह तक हितग्राही के खाते में शासन से जो रुपए आते थे उनसे वे सिलेंडर लेते थे। अब खुद ही लोगों को अपने रुपए से सिलेंडर लेना होगा।

टीवी के बढेंगे दाम


1 अक्टूबर से टीवी खरीदना भी महंगा होगा। सरकार ने टीवी के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार ने एक साल की छूट दी थी, जो 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी। इलेक्ट्रानिक व्यवसायी ने बताया कि इसलिए 1 अक्टूबर से टीवी के कुछ दाम बढ़ जाएंगे।

पुरानी मिठाई नहीं बिकेंगी


खुली मिठाइयों को लेकर सरकार सख्त हो गई है। अब होटल संचालकों को मिठाई की ट्रे पर मिठाई बनने की तारीख लिखनी होगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक ने बताया दुकानदारों को एक अक्टूूबर से ट्रे में रखी मिठाई के बारे में पर्ची लगाना होगा कि यह कब बनी। दुकानदार अधिकतम 15 दिन से ज्यादा पुरानी मिठाई नहीं बेच सकेंगे।

सैर-सपाटा आज से एसटीआर(STR) खुलेगा


एसटीआर में गुरुवार से सैलानी घूमने जा सकेंगे। बारिश के कारण चार माह से यह बंद था। एसटीआर क्षेत्र संचालक एसके सिंह ने बताया कि गुरुवार को मढ़ई और चूरना में पयर्टकों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। पर्यटकों का एक अक्टूबर को स्वागत किया जाएगा। इधर, पचमढ़ी में भी लाॅकडाउन नहीं रहेगा। इसलिए यहां भी पर्यटक आ जा सकेंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: