कोरोना महामारी के बीच मना योग दिवस

कोरोना महामारी के बीच मना योग दिवस

इटारसी। कोरोना महामारी के बीच डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। शैक्षणिक संस्थाएं, सामाजिक संगठन, राजनैतिक दलों के सदस्यों ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। स्कूलों के बच्चों ने अपने-घरों और घरों की छत पर योग किया और वीडियो स्कूल प्रबंधन को भेजे। राजनैतिक दलों के सदस्यों ने भी घरों में रहकर योग किया और सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड किये।
पतंजलि योग समिति के होशंगाबाद जिला प्रभारी कमलेश गौर के संयोजन में उनके सहयोगियों ने आज विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास किया। गोदड़ीवाला धाम जिला योग प्रशिक्षण संस्थान में सुबह योग दिवस आयोजन के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भस्तिका, कपाल भांति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी आदि योग और आसान किये गये। इस दौरान मास्क पहनने, हाथ धोने की प्रक्रिया भी चलती रही। योगाभ्यास के बाद सभी को गिलोय का काढ़ा पिलाया गया। सभी सदस्यों ने नि:शुल्क योग शिविर शहर से लेकर गांव-गांव तक ले जाने, ग्लोय का काढ़ा बनाकर पिलाने, ग्लोय के बारे में बताने, इस बेल को लगाने और वृक्षारोपण करने का संकल्प लिया।


योग से स्वस्थ रहने का संदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष जय किशोर चौधरी के नेतृत्व में पुरानी इटारसी में भिन्न-भिन्न स्थानों पर आमजनों के साथ में योग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष माधव दास अग्रवाल के नेतृत्व में पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष जय किशोर चौधरी ने पुरानी इटारसी में आज बच्चों और पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सदस्यों के साथ मिलकर विश्व योग दिवस को उल्लास के साथ योग करके स्वस्थ रहने का संदेश देते हुए मनाया। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग के नगर अध्यक्ष दिलीप पटेल, आशीष चौधरी, पार्थ राजपूत, आलोक चौधरी, मयंक महतो, गोविंद महतो और आम नागरिक उपस्थित थे।


भाजपा कार्यालय में योगासन
योग और प्राणायाम करने से हमारा शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहता है। योग हर रोग का इलाज है। इसे प्रतिदिन करना चाहिए। यह बात विश्व योग दिवस पर रविवार को भाजपा जिला कार्यालय होशंगाबाद में योगाभ्यास करते हुए नीरज बरगले ने कही। भाजपा सदस्यों ने सुबह 7 बजे से सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए योगासन व सूर्यनमस्कार किया। इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोहर बड़ानी, नीरज बरगले, जिला उपाध्यक्ष प्रसन्ना हर्णे, जिला मंत्री विवेक गौर, नगरमंत्री मनीष परदेशी, गोलू तिवारी, रोहित गौर, कपिल ठाकुर, दीपक हेमनानी उपस्थित थे।


महामारी से लडऩे दिये योगमंत्र
आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एसपीएम कामगार कल्याण केंद्र योग साधना शिविर में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग किया। योग दिवस भगवान सूर्य के 12 मंत्रों का उच्चारण करते हुए सूर्य नमस्कार किया। इस दौरान यह समझाया कि योग से शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर श्रेष्ठ मेधा का निर्माण करता है, श्रेष्ठ मेधा ही हमें एक बेहतर नागरिक के रूप में परिष्कृत करती है। इस मौके पर पूर्व शासकीय अधिवक्ता शैलेंद्र गौर, आलोक राजपूत, अशोक गौर, सुरेश जैन, यशवंत पांडे, दिलीप यादव, सुमेर सिंह राजपूत, माधव सिंह गहलोत, सुमेर रघुवंशी, जितेंद्र चंद्रबेल आदि उपस्थित रहे।


ऑनलाईन योग शिविर का समापन
विश्व योग दिवस पर आज इनरव्हील क्लब वुमेन्स के बैनर तले पतंजलि योग समिति इटारसी द्वारा विगत पांच दिनों से चल रहे ऑनलाईन योग शिविर के समापन दिवस पर सदस्यों ने योग किया एवं योगाचार्य कैलाश अग्रवाल को सम्मानित किया।
इनरव्हील क्लब वुमेन्स की सचिव सविता साहू ने कहा कि हमारे क्लब ने पांच दिवस ऑनलाइन शिविर का आयोजन किया था जिसमें क्लब की सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने हिस्सा लिया। आज समापन दिवस पर विगत 14 वर्षों से निरंतर योग कक्षाएं, योग शिविर एवं योग प्रशिक्षण संचालित कर रहे योगाचार्य कैलाश अग्रवाल को सम्मानित भी किया। योगाचार्य श्री अग्रवाल ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए और वर्तमान में चल रही कोरोना महामारी के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग शिक्षिका राजकुमारी चौरसिया का भी सम्मान किया। क्लब अध्यक्ष सावित्री अग्रवाल, सचिव सविता साहू, शोभा अग्रवाल, अंजू शर्मा के साथ मजदूर समिति के नंदकिशोर चौरे उपस्थित रहे। अंत में अशोक टेलर ने उपस्थित सभी का आभार माना।

ऑन लाइन योगासन प्रतियोगिता
प्रज्ञान सीनियर सेकेंडरी स्कूल सनखेड़ा नाका द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऑनलाइन योगासन प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों तथा पालकों में योग के प्रति आकर्षण बढ़ाना तथा उसके महत्व को समझाना था। इस प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश स्तर से विद्यार्थी, शिक्षिकाओं और पालकों की 350 प्रविष्ठियां आई। इसमें प्रज्ञान की सभी शाखाओं के विद्यार्थियों व पालकों द्वारा भी विभिन्न प्रकार के आसनों में अपनी फोटो प्रतियोगिता के लिए भेजी। जिसमें शीर्षासन, चक्रासन, अनुलोम विलोम, कपालभाति जैसे आसन शामिल थे। जिसमें प्रज्ञान के योग शिक्षकों/निर्णायक मंडल द्वारा सही योगआसान की प्रविष्टियों का चुनाव किया जाएगा और उन्हें डिजिटल सर्टिफिकेट द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: