मणिपुर में सेना ने ऑपरेशन किया तेज, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

Post by: Rohit Nage

Army intensified operation in Manipur, huge quantity of arms and ammunition recovered

कोलकाता, 21 सितंबर (हि.स.)। भारतीय सेना (Indian Army) ने मणिपुर (Manipur) में स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर शनिवार‌ को‌ दो सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया, जिसके तहत चुराचांदपुर (Churachandpur)और इसके आस-पास के इलाकों, थौबल (Thoubal) और इम्फाल (Imphal) पूर्व जिलों से अवैध हथियार और युद्ध सामग्री बरामद की गई। सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम ने शनिवार शाम जारी एक बयान में उक्त जानकारी दी है।

बताया गया है कि पहले ऑपरेशन में भारतीय सेना और चुराचांदपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने चुराचांदपुर जिले के घने जंगलों वाले थांगजिंग रिज (Thangjing Ridge) की ऊंचाइयों में तलाशी अभियान चलाया। इस ऑपरेशन के दौरान दो पिस्तौलें (नौ एमएम) और उनकी दो मैगजीन, एक सिंगल बैरल राइफल, दो स्थानीय स्तर पर तैयार किए गए रॉकेट (5.5 फीट और तीन फीट लंबे), एक मोडिफाइड लंबी दूरी का मोर्टार, दो मोडिफाइड मध्यम दूरी के मोर्टार, चार मोर्टार बम, नौ एमएम की नौ गोलियां, 6.2 किलोग्राम ग्रेड-2 विस्फोटक और अन्य युद्ध सामग्री बरामद की गई।

दूसरे ऑपरेशन में विशेष खुफिया जानकारी के आधार पर भारतीय सेना और मणिपुर पुलिस की टीम ने थौबल और इम्फाल पूर्व जिलों के सीमावर्ती इलाके, चांगबी गांव में तलाशी अभियान चलाया। इस अभियान के तहत दो कार्बाइन मशीन गन, दो पिस्तौलें, एक सिंगल बैरल गन, नौ हैंड ग्रेनेड, छोटे हथियारों की 11 गोलियां और अन्य युद्ध सामग्री बरामद की गई।

सभी बरामद हथियार और युद्ध सामग्री को मणिपुर पुलिस के हवाले कर दिया गया है, ताकि आगे की जांच और कानूनी प्रक्रिया पूरी की जा सके। सामरिक विशेषज्ञों की राय में इन ऑपरेशनों से क्षेत्र में शांति कायम रखने केे भारतीय सेना के प्रयासों को बल मिला है।

error: Content is protected !!