युवा दुर्गा उत्सव समिति, बमलहरी समिति और अपना उत्सव समिति पुरस्कृत

Post by: Rohit Nage

Yuva Durga Utsav Committee, Bamlahari Committee and Apna Utsav Committee awarded
  • – स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता में तीनों समितियों ने किया स्वच्छता का प्रचार-प्रसार
  • – पंडाल के आसपास रखी साफ-सफाई, भंडारे में भी नहीं होने दिया कचरा
  • – नवरात्रि उत्सव के दौरान नगर पालिका ने स्वच्छ सर्वेक्षण अंतर्गत करायी प्रतियोगिता

इटारसी। नगर पालिका परिषद ने शहर की युवा दुर्गा उत्सव समिति बजरंगपुरा को प्रथम, बमलहरी समिति पुरानी इटारसी को द्वितीय और अपना उत्सव समिति तीसरी लाइन को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया है। नगर पालिका परिषद ने इन समितियों को पंडाल के आसपास स्वच्छता रखने के लिए ये पुरस्कार प्रदान किया है। नगर पालिका ने नवरात्रि उत्सव के दौरान स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता का आयोजन किया था। बजरंगपुरा में पुरस्कार प्रदान करने के अवसर पर पार्षद सीमा भदौरिया और पुरानी इटारसी में पार्षद नारायण सिंह ठाकुर मौजूद रहे।

प्रतियोगिता के लिए नगर पालिका परिषद की ओर से शहर में विराजित सभी प्रतिमा स्थापना समितियों को पत्र देकर स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता की जानकारी देकर इसमें शामिल होने का अनुरोध किया था। इसका असर यह हुआ कि ज्यादातर समितियों ने जागरुकता दिखाई और उत्सव के दौरान अपने पंडाल के आसपास सफाई रखने का भरसक प्रयास किया।

समितियों ने किया यह प्रयास

प्रतिमा स्थापना समितियों ने लगातार माइक से श्रद्धालुओं को स्वच्छता का महत्व बताते हुए उनसे स्वच्छता बनाये रखने का आग्रह किया। समितियों ने पॉलिथिन के दुष्प्रभाव बताते हुए श्रद्धालुओं को इसका उपयोग नहीं करने का आग्रह किया और स्वयं भी प्रसाद वितरण में न तो पॉलिथिन का प्रयोग किया और ना ही सिंगल यूज प्लास्टिक का। भंडारे में अनेक समितियों ने कागज की प्लेट्स का इस्तेमाल किया और साथ में डस्टबिन रखकर श्रद्धालुओं को झूठी प्लेट्स इन डस्टबिन में डालने के लिए माइक से आग्रह किया। कुछ समितियों ने भंडारे का प्रसाद सीधे श्रद्धालुओं को टिफिन और घर से लाए बर्तनों में प्रदान किया। नगर पालिका की टीम उत्सव के दौरान लगातार मॉनिटरिंग करती रही और प्रदर्शन के आधार पर समितियों को पुरस्कृत किया है।

समितियों ने स्वयं भी सफाई रखी

नगर पालिका ने दुर्गा उत्सव और नवरात्रि उत्सव के दौरान पंडालों के आसपास और मंदिरों के आसपास सफाई कराने का जिम्मा लिया था। नगर पालिका ने समय-समय पर पंडालों के आसपास सफाई करायी तो कई समितियों ने स्वयं भी पंडाल के आसपास सफाई करके कचरा डस्टबिन में एकत्र रखा और नगर पालिका के कचरा वाहन आने के बाद उसे कचरा वाहन में डालकर स्वच्छता रखने में योगदान दिया।

विभाग ने किया पुरस्कृत

स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता नगर पालिका परिषद के स्वच्छता विभाग ने आयोजित की थी और पुरस्कार वितरण भी किया। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे, स्वच्छता समिति के सभापति राकेश जाधव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती ऋतु मेहरा, स्वच्छता विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने पंडाल पर पहुंचकर ही तीनों समितियों को पुरस्कार प्रदान किये हैं।

इनका कहना है…

आमजन में जागरुकता के लिए यह नगर पालिका की एक पहल थी, जिसके अच्छे परिणाम मिले हैं। समितियों ने स्वच्छता का महत्व न सिर्फ स्वयं समझा, बल्कि श्रद्धालुओं तक पहुंचाया। नागरिकों को जागरुक होकर प्रशासन को सहयोग करने की आवश्यकता है। हम आगे ऐसे आयोजनों में बड़े स्तर पर यह किया जाए, यह प्रयास करेंगे।

पंकज चौरे, अध्यक्ष नगर पालिका

स्वच्छता विभाग ने यह एक छोटा सा प्रयास किया था ताकि नगर में स्वच्छता का संदेश पहुंचे। आमतौर पर उत्सवों में भंडारे आदि होते हैं और जागरुकता के अभाव में श्रद्धालु भोजन करके प्लेट, डिस्पोजेबल वहीं फैंक देते हैं, समितियों की मदद से हमें कचरा कम करने में सफलता मिली है। आगे भी ऐसे प्रयास होते रहेंगे।

राकेश जाधव, सभापति स्वच्छता विभाग

नगर पालिका अपने संसाधनों से स्वच्छता बनाये रखने के लिए प्रयास करती है। कम संसाधनों के बावजूद हम ऐसे आयोजनों के माध्यम से आमजन को जागरुक करने की कोशिश में सफल हुए हैं। समितियों और श्रद्धालुओं ने इसमें सहयोग किया है। आगे भी ऐसे ही सहयोग की अपेक्षा है।

श्रीमती ऋतु मेहरा, सीएमओ

error: Content is protected !!