कॉलोनाइजर ने बदल दिया नदी का नक्शा, बाढ़ का खतरा

इटारसी। अपर आयुक्त ने शनिवार को सोनासांवरी की सरपंच और अन्य ग्रामीणों की शिकायत पर गांव में आकर चार बिन्दुओ पर जांच की है। इस दौरान एसडीएम हरेन्द्र नारायण भी उनके साथ थे।
दरअसल, सरपंच और ग्रामीणों की शिकायत थी कि सोनासांवरी ग्राम पंचायत से लगी एलकेजी इन्फ्रा द ग्रांड एवेन्यू कॉलोनी के मालिक ने अवैध रूप से सोनासांवरी नदी का रूट बदलकर पिचिन बना दी है। इस मामले में सरपंच प्रीति पटेल की शिकायत पर अपर आयुक्त शनिवार को जांच के लिए पहुंचे थे। सरपंच एवं ग्रामीणों ने करीब आधा दर्जन शिकायतें सीधे कमिश्नर को की थीं। सरपंच का कहना है कि बिल्डर ने नदी का मार्ग परिवर्तित कर इसे संकरा कर दिया, इससे बारिश में गांव पर बाढ़ का खतरा रहेगा। अपने स्वामित्व की जमीन के बाद अब आसपास की खेतीहर जमीन खरीदकर तेजी से कॉलोनी का विस्तार किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट अब मोथिया-साकेत तक पहुंच रहा है। प्राकृतिक नदी का नक्शा बदलकर कथित तौर पर जमीन हथियाने की तैयारी है।
अपर आयुक्त के साथ एसडीएम हरेन्द्र नारायण एवं राजस्व अमला भी मौजूद रहा। आयुक्त ने तीनों स्थानों का निरीक्षण करने के बाद सभी शिकायतों पर सात दिनों में जांच प्रतिवेदन बनाकर तलब किया है। सरपंच का कहना है कि इस मामले में तेजी से कार्रवाई होना चाहिए।

ये भी हैं शिकायतें…
-साल 2012-13 में तत्कालीन पूर्व सरपंचों के कार्यकाल में नए पंचायत भवन का निर्माण हो रहा था, जिसे आज तक पूरा नहीं किया गया, इसकी मूल्यांकन प्रति दी जाए, जिससे नया भवन कंपलीट कराया जा सके।
-पंचायत क्षेत्र में संचालित व्यवसायिक कारखाने मध्य भारत इन्फ्रा वेयर हाऊस, राजस्थान मिष्ठान कारखाना, महालक्ष्मी प्लायवुड एवं अन्य के द्वारा व्यवसायिक कारखाने चलाए जा रहे हैं, साथ ही भारी अतिक्रमण किया है, नोटिस देने के बावजूद ये पंचायत शुल्क नहीं जमा कर रहे हैं।
– गांव के ओमप्रकाश मलैया खसरा नं. 82 की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर खेती कर रहे हैं, इसकी शिकायत 9 मई को की गई थी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!