टिड्डी दल से फसल नुकसान की भरपायी करने की मांग

टिड्डी दल से फसल नुकसान की भरपायी करने की मांग

भाकिम संघ ने दिया प्रशासन को ज्ञापन
इटारसी। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी एवं टिड्डी दल की रोकथाम व किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए आरबीसी 64 के अनुसार राहत राशि की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है।
राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ जिला होशंगाबाद ने समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी एवं टिड्डी दल की रोकथाम व किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए आरबीसी 6,4 के अनुसार राहत राशि की मांग को लेकर जिला कलेक्टर होशंगाबाद में ज्ञापन सौंपा।
संगठन के जिलाध्यक्ष राकेश गौर ने कहा कि किसान मजदूर संगठन ग्रामीण समाज के हितों के संरक्षण के लिए स्थापित संकल्पित मध्य प्रदेश का पहला किसानों मजदूरों का संयुक्त रूप से ट्रेड यूनियन में पंजीकृत संगठनहै जो क्षेत्र के किसान मजदूरों की समस्याएं निरंतर उठाता रहा है।

कोविड-19 वैश्विक महामारी संक्रमण काल के पश्चात भी किसानों की अथक मेहनत और परिश्रम से मूंग की फसल ठीक-ठाक दिख रही है। लेकिन टिड्डी दल के प्रकोप के कारण किसानों की मूंग की फसल में व्यापक नुकसान हुआ है, जिसका सर्वे कर किसानों को मुआवजा देने की मांग एवं ग्रीष्मकालीन मूंग की आवक मंडी में प्रारंभ होते ही मूंग के दामों में लगभग 2000 से 3000 प्रति क्विंटल की कमी आई है। संघ ने ज्ञापन के माध्यम से शासन द्वारा शीघ्र किसानों का पंजीयन कर समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी का विषय रखा एवं टिड्डी दल की रोकथाम व किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए आरबीसी 6,4 के अनुसार राहत राशि की मांग की। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष राकेश गौर, जिला मंत्री दिनेश मीणा, जिला संरक्षक महेश सिंह राजपूत सहित राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: