meeting : अभी रुकेगी अतिक्रमण की कार्यवाही, होली बाद होगा फैसला

meeting : अभी रुकेगी अतिक्रमण की कार्यवाही, होली बाद होगा फैसला

इटारसी। प्रशासन होली पर्व (Holi festival) को देखते हुए तत्काल प्रभाव से अभी अतिक्रमण (encroachment) विरोधी कार्रवाई को रोकेगा। होली के बाद व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल और प्रशासन के अधिकारियों के साथ विधायक बैठकर चर्चा करेंगे, इसके बाद ही आगे की नीति तय की जाएगी।यह निर्णय आज यहां विश्रामगृह (rest house) में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) के साथ व्यापारियों की बैठक में लिया गया। बैठक में व्यापारियों का प्रतिनिधित्व रेडिमेड कपड़ा व्यापारी संघ के अध्यक्ष धर्मदास मिहानी (President of Readymade Textile Traders Association Dharamdas Mihani) ने किया। इस बैठक में अनेक व्यापारी शामिल हुए।
बता दें कि कल भोपाल (Bhopal) से विधायक डॉ. शर्मा की समझाईश पर व्यापारियों ने प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में बाजार बंद का आंदोलन वापस ले लिया था। आज विधायक के साथ व्यापारियों की चर्चा हुई और प्रशासन से बातचीत के बाद तय किया कि होली पर्व को देखते हुए अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई तत्काल प्रभाव से रोकी जाएगी।

होली बाद फिर होगी बैठक

होली पर्व के बाद विधायक डॉ. शर्मा के साथ प्रशासनिक अधिकारी और व्यापारियों के प्रतिनिधि चर्चा करेंगे। व्यापारियों ने आज की बैठक में आश्वस्त किया है कि वे सीमा से बाहर सामान नहीं रखेंगे। होली के बाद प्रस्तावित बैठक में तय किया जाएगा कि व्यापारी कहां तक सामान रख सकते हैं। अभी नालियों पर सामान रखा जाता है जिससे सफाई कार्य में परेशानी आती है। प्रशासन भी इसी सामान को दुकान के भीतर रखवाने के लिए कई बाद अभियान चला चुका है। लेकिन, कुछ दुकानदार समझाईश के बाद भी सामान नालियों पर जाली लगाकर रखते हैं, जिससे अक्सर विवाद की स्थिति निर्मित होती है।

होली बाजार पर ये व्यवस्था

होली का बाजार जयस्तंभ चौक (Jaistambh Chowk) के आसपास लगा है। नगर पालिका ने इसके लिए व्यवस्था की है। जैसा शांति समिति की बैठक में तय हुआ था वैसे ही बाजार लगा है। विधायक डॉ. शर्मा ने बताया कि पहले ही कहा जा चुका है कि त्योहारी बाजार में दुकानदारों को एक व्यक्ति को एक टेबिल की अनुमति रहेगी। कोई भी एक से अधिक टेबिल लगाकर उसे किराये से नहीं चलाएगा। इसके साथ ही बाहर से आने वालों को यहां दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी, ताकि स्थानीय व्यापारियों को इससे नुकसान न उठाना पड़े। बाजार के व्यापारी आकर कब्जा करके स्थानीय लोगों की परेशानी बन जाते हैं।

पार्किंग पर भी बोले विधायक

विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा है कि पार्किंग (parking) के लिए पूर्व में भी बैठकों में स्थान तय किये गये थे। पार्किंग के लिए 18 बंगला की रिक्त भूमि का चयन किया था। इसके अलावा लोडिंग वाहनों (loading vehicles) के लिए ओवर ब्रिज (overbridge) के नीचे का स्थान तय किया था। लेकिन, कुछ दिनों बाद लोडिंग वाहन चालक फिर से शहर के बाजार में आ गये हैं। ये लोडिंग आटो रिक्शा चालक ओवरब्रिज के सामने रोड के किनारे और अटल पार्क के साइड में अपने वाहन खड़े करते हैं जिससे मुख्य मार्ग पर आवागमन प्रभावित होता है। होली के बाद जो बैठक होगी उसमें पार्किंग व्यवस्था पर भी चर्चा करके निर्णय लिये जाने की संभावना है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!