कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखी

कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखी

  • – ग्रामीणों की समस्याएं सुन अफसरों को दिए निराकरण के निर्देश

नर्मदापुरम। शासकीय योजनाओं का धरातल पर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। स्वीकृत निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण रूप से समय पर पूर्ण कराएं। यह निर्देश नर्मदापुरम कलेक्टर (Narmadapuram Collector) सुश्री सोनिया मीना (Ms. Sonia Meena) ने बुधवार को सिवनी मालवा (Seoni Malwa) में निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर सुश्री मीना ने सर्वप्रथम सिवनी मालवा की ग्राम पंचायत चौतलाय (Gram Panchayat Chautalaya) का भ्रमण कर यहां राजस्व महा अभियान अंतर्गत बी वन वाचन की गतिविधि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहां ग्रामीणों से भी चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनीं जिसमें ग्रामीणों द्वारा प्रमुख रूप से क्षेत्र में सिंचाई और बिजली की समस्या बताई गई। कलेक्टर सुश्री मीना ने जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण कर सुचारू रूप से जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत के अमले को मनरेगा के माध्यम से क्षेत्र के तालाबों में जल संवर्धन की क्षमता को भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सरपंच एवं ग्रामीणों से कहा कि ऐसी समस्याएं जिनका वैधानिक निराकरण संभव नहीं है, उनका आपसी समन्वय से समाधान किया जाए। कलेक्टर सुश्री मीना ने ग्राम पंचायत हथनापुर (Gram Panchayat Hathnapur) और धरमकुंडी (Dharamkundi) में स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्राउंड ट्रूथिंग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने पटवारियों को निर्देशित किया कि ग्राउंड ट्रूथिंग का कार्य अच्छे से करें ताकि सर्वे और इंडिया में नक्शा जमा करने में समस्या न है। संबंधित राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, तहसीलदार और एसडीएम भी स्वामित्व योजना की सतत मॉनिटरिंग और निरीक्षण कर ग्राउंड ट्रूथिंग से लेकर अभिलेख प्रकाशन तक की सभी कार्यवाही तेजी से पूर्ण कराएं। कलेक्टर सुश्री मीना ने ग्राम पंचायत धर्मकुंडी में ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी।

ग्रामीणों द्वारा प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री आवास और गौशाला न होने की समस्या बताई। जिस पर कलेक्टर सुश्री मीना जनपद सीईओ सिवनी मालवा को शासन से लक्ष्य प्राप्त होते ही प्रधानमंत्री आवास के काम प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि क्षेत्र में स्वीकृत गौशाला का निर्माण कार्य भी तेजी से पूर्ण किया जाए। ताकि निराश्रित मवेशियों के पालन पोषण की समस्या का निराकरण हो । कलेक्टर सुशी मीना ने आंगनबाड़ी केंद्र हथनापुर और प्राथमिक स्कूल हथनापुर का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से क्षेत्र में कुपोषित बच्चों, गर्भवती और धात्री महिलाओं के टीकाकरण, पोषण और उपचार की भी जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र का बेहतर संचालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषण आहार का सुचारू रूप से वितरण किया। उन्होंने मतदान केंद्र प्राथमिक स्कूल हथनापुर में भी विशेष विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधि अंतर्गत मतदाताओं के नाम जोडऩे की जानकारी ली और विशेष रूप से18 से 19 वर्ष आयु के नव मतदाताओं का नाम प्राथमिकता से जोडऩे के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सिवनी मालवा प्रमोद गुर्जर, तहसीलदार राकेश खजूरिया, जनपद सीईओ सिवनीमालवा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!