प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में ई-प्रवेश प्रक्रिया शुरू

महाविद्यालयों में ई-प्रवेश प्रक्रिया शुरू: प्रवेश के लिये ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा

हरदा। प्रदेश के समस्त शासकीय(Goverment), अनुदान प्राप्त अशासकीय(Non government grant), निजी अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक(graduate) और स्नातकोत्तर(Postgraduate) के पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। आवेदकों को प्रवेश के लिये epravesh.mponline.gov.in पर पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। आवेदक द्वारा ऑनलाइन पंजीयन(Online registration) में उपलब्ध जानकारी के अनुसार ई-प्रवेश पोर्टल(E-portal) पर उपलब्ध डाटा से स्वत: सत्यापन हो जाने पर आवेदक को शासकीय महाविद्यालय हेल्प सेंटर में जाकर सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी। ऑनलाइन सत्यापन न होने की स्थिति में आवेदक को निकट के किसी भी शासकीय महाविद्यालय में जाकर सत्यापन कराना अनिवार्य होगा।

सत्यापन के समय रखे सावधानी
आवेदक विद्यार्थियों को सत्यापन के दौरान कोरोना कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये मास्क तथा सेनेटाइजर का उपयोग तथा 2 गज की शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। विद्यार्थी ऑनलाइन सत्यापन के लिये अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें, बल्कि यथासंभव उसी दिन सत्यापन की कार्यवाही पूरी करायें।

इन चरणों में होंगे सत्यापन
प्रथम चरण में स्नातक प्रथम वर्ष के लिये आवेदक 5 अगस्तए 2020 से 20 अगस्तए 2020 तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक अतिरिक्त सावधानी रखते हुए जानकारी भरेए ताकि उन्हें अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। कोरोना कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर कम से कम 10 सत्यापन काउंटर की व्यवस्था की गई है, ताकि सत्यापन केन्द्रों पर भीड़ एकत्रित न हो। महाविद्यालय विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर आवश्यकतानुसार काउंटर्स की संख्या बढ़ा सकेंगे। आवेदक छात्र.छात्राएँ प्रथम चरण में अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन कराकर प्राथमिकता वाले महाविद्यालयों में प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: