कूड़ामुक्त शहर बनाने Nagarpalika की युद्धस्तर पर कवायद

कूड़ामुक्त शहर बनाने Nagarpalika की युद्धस्तर पर कवायद

तीन सौ सफाई कर्मियों की टीम उतरी मैदान में

होशंगाबाद। नपा ने युद्ध स्तर पर शहर को स्वच्छ और गंदगी मुक्त(Dirt free) बनने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए नपा अधिकारी(Napa adhikari) ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत सीएमओ माधुरी शर्मा(CMO Madhuri Sharma), स्वास्थ्य अधिकारी एसके तिवारी(Health Officer SK Tiwari), नोडल अधिकारी प्रतिमा बेलिया(Nodal Officer Statue Belia) समेत 300 सफाईकर्मी की टीम काम कर रही है। वहीं नगरपालिका अधिकारी माधुरी शर्मा(Madhuri Sharma) ने शहरवासियों से अपने घरों, दुकानों और शहर को साफ बनाए रखने की अपील की है।

कचरे को किया जा रहा रिसाइकिल


नपा कचरे को कम करने के लिए रिसाइकिल(Recycle), रिड्यूस(Reduce) और रिफ्यूज(Refuge) का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। दरअसल, नपा ने शहर के उत्सर्जित कचरे को रिसाइकिल(Recycle) कर उपयोग में लाने का काम किया जा रहा है। साथ ही शहर के गीले कचरे से खाद निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है।

कबाड़ से जुगाड़


अभियान के तहत नपा ने कबाड़ से जुगाड़ लगाई है। नपा द्वारा पुराने प्लास्टिक(Plastic) के डिब्बे और टायरों के गमले का निर्माण कर लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही पॉलीथिन के बदले पुराने कपड़ों से बने थैलों के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सफाई कर्मियों को दिलाई शपथ


मुख्य नगरपालिका, स्वास्थ अधिकारी ने शहर के सफाई सफाई का जायजा लेकर सफाई कर्मियों को शपथ दिलाई। दरअसल, गंदगी भारत छोड़ो अभियान पांच थीमों पर आधारित है। जिसका मुख्य उद्देश मुख्य उद्देशय शहर के नागरिकों को जागरुक करते हुए, स्वच्छचता के लिए प्रयासों में भागिदारी बनाना है। साथ ही कोविड-19 से उपजी परिस्थितियों से स्वास्थ्य और पर्यावरण मुद्दों पर नागरिकों को जागरुक करना है। सीएमओ माधुरी शर्मा(CMO Madhuri Sharma) ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि, शहर पर कचरे का भार कम करने के लिए घरों से निकलने वाला गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखें। साथ ही उन्होंने कहा कि जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देकर फेस मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करें, ताकि नागरिकों के सहयोग, समर्थन और दृढ़ निश्चय से ही कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त की जा सके।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: