मतदान कर्मियों को ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण अच्छे से देने के निर्देश

मतदान कर्मियों को ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण अच्छे से देने के निर्देश

नर्मदापुरम। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समय सीमा की बैठक में आगामी विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत मतदान कर्मियों के द्वितीय प्रशिक्षण, विधानसभा स्तर पर ईवीएम मशीनों का सेकंड रेंडमाईजेशन , कमीशनिंग , मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं इत्यादि बिंदुओं पर समीक्षा कर रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी विधानसभाओं में संचालित मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण प्रभावी ढंग से आयोजित किया जाए। मतदान कर्मियों को ईवीएम के संचालन सहित सभी मतदान संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अच्छे से प्रशिक्षण दें। सभी रिटर्निग अधिकारी, सेक्टर ऑफिसर भी ईवीएम का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले मतदान कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाए। उन्होंने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर्मियों के मतदान की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
    कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 7 नवंबर को विधानसभा स्तर पर ईवीएम मशीनों का सेकंड रेंडमाइजेशन किया जाएगा। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया ऑब्जर्वर, अभ्यर्थी और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की जाए। रेंडमाइजेशन के पश्चात कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी को मतदान केंद्र के अनुसार जमाया जाए। उन्होंने कहा कि 8 नवंबर को ईवीएम मशीनों को मतदान के लिए तैयार ( कमीशनिंग)करने की प्रक्रिया की जाए। रेंडमाइजेशन और कमिश्निंग दोनों प्रक्रियाओं की वीडियोग्राफी कराया जाना सुनिश्चित करें।
       6 नवंबर से 8 नवंबर तक संचालित घर पहुंच मतदान सुविधा के संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए की वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए पोलिंग पार्टी और ऑब्जर्वर समय पर रवाना हो। घर पहुंच मतदान के संबंध में संबंधित अभ्यर्थियों को भी सूचना दी जाए।
कलेक्टर श्री सिंह ने मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में सभी जनपद सीईओ और सीएमओ से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर शुद्ध पेयजल, रैंप, व्हीलचेयर, बैठक व्यवस्था ,रोशनी आदि आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में खाद की उपलब्धता एवं वितरण, खरीफ उपार्जन एवं आगामी त्योहारों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!