New Rule: एक नवम्बर से रसोई गैस पर नए नियम लागू, जानिए क्या है ये नियम

New Rule: एक नवम्बर से रसोई गैस पर नए नियम लागू, जानिए क्या है ये नियम

1 नवंबर से इस 7718955555 नंबर पर होगी बुकिंग

होशंगाबाद। एक नवंबर से अब गैस सिलेंडर (Gas cylinder) मिलने के नए नियम लागू होने जा रहे है। अभी तक गैस सिलेंडर की पर्ची पर साइन कर सिलेंडर आपकों मिल जाता था। लेकिन अब नए नियमों के साथ आपके घर तक सिलेंडर पहुंचेगा। अब आपके मोबाइल पर आए ओटीपी (OTP Number) नंबर बताने के बाद ही सिलेंडर मिलेगा। यह व्यवस्था अगले सोमवार से लागू हो जाएगी। इसके अलावा गैस बुकिंग का नंबर भी बदल जाएगा। अब नया नंबर 7718955555 है। इससे सिर्फ 31 अक्टूबर तक ही बुकिंग होगी। इसमें सबसे बड़ी समस्या यह आएगी कि यदि एक ही मोबाइल घर में है और वह आउट ऑफ रेंज है या बंद है तो सिलेंडर आपको नहीं मिलेगा।

इसमें ओटीपी (OTP)बताना जरूरी
इंडियन कारपोरेशन इंडेन (Indian Corporation Indane) के गैस बुकिंग करने के नियम बदल रहे हैं। इसमें ओटोपी बताना जरूरी है। अब नई व्यवस्था में यह होगा कि आपको उक्त नए नंबर पर गैस बुकिंग करना होगा। गैस बुकिंग के बाद बिल कटेगा। इसके बाद सिलेंडर आएगा। इस बीच बिल कटते ही एक ओटीपी जनरेट होगा। जब सिलेंडर लेकर स्टाफ आपके घर आएगा तब आपको बताना होगा कि मोबाइल पर जो ओटीपी आया हैए उसका नंबर क्या है।

यह होगी समस्या
नई व्यवस्था में सिर्फ एक प्रक्रिया बढ़ रही है वह है ओटीपी की। इसमें यह होगा कि यदि किसी का मोबाइल बंद है या आउट ऑफ रेंज हैए या चार्ज नहीं हो पाया तो आप ओटीपी नहीं देख पाएंगे। जब आप ओटीपी नहीं बता पाएंगे तब आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा।

क्यों की गई यह व्यवस्था
कार्पोरेशन ने यह व्यवस्था इसलिए की है कि कई जगहों पर गैस की कालाबाजारी होती है। जैसे एक व्यक्ति के नाम का सिलेंडर दूसरे व्यक्ति के पास चला जाता है। इससे कार्पोरेशन अपने सही ग्राहक तक नहीं पहुंच पाता। उसकी सही जानकारी नहीं रख पाता। इसलिए अब ओटीपी के बाद ऐसा नहीं होगा। सही व्यक्ति को ही सिलेंडर मिलेगा और कालाबाजारी रुकेगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: