Children special: बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए जान लें ये खास टिप्स

अगर आप अपने बच्चे की ब्रेन पावर(brain power) बढ़ाना चाहते हैं तो करें ये काम

इटारसी। लाॅकडाउन(lockdown) में बच्चों का स्कूल बंद(school close) है ऐसे में उन्हें घर में मोबाइल फोन(mobile phone) का इस्तेमाल ज्यादा करने की आदत हो गई है। इसका असर बच्चों के ब्रेन पावर(brain power) पर पडता है। अगर आप अपने बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ाना चाहते हैं तो उसके खानपान(food and drink)और घरेलू माहौल(Home environment) पर विशेष ध्यान दें। इन बातों का बच्चे के मस्तिष्क पर गहरा असर पड़ता है और स्कूल में उसकी परफॉर्मेंस(Performance) प्रभावित होती है।

ऐसा हो खानपान
डाॅक्टरों का कहना है कि बच्चों को नाश्ते में पुडिंग आटे से बनी ब्रेड, लपसी, रबड़ी आदि दे सकते हैं। ऐसे पदार्थ दिमाग को एनर्जी देते हैं। बच्चे को कोल्ड ड्रिंक, कॉफी या बर्फ का गोला आदि ना दें। इनसे उनकी नींद पर बुरा असर पड़ता है और एकाग्रता भी भंग होती है। इनकी बजाय फल, सब्जियां, दाल, सूखे मेवे, मूंगफली, चना, लोबिया दालें आदि खिलाएं। माता पिता इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि बच्चा पर्याप्त मात्रा में पानी पी क्योंकि पानी की कमी से दिमाग पर असर पड़ता है।

माता-पिता का व्यवहार(Parental behavior)
माता.पिता द्वारा अपने बच्चे के साथ किया गया व्यवहार व कई ऐसी गतिविधियां हैंए जो उसकी ब्रेन पावर पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। जैसे बच्चे के साथ पढनाए उसे कविताएं गाकर सुनाना फिर उसे सुनाने को कहनाए पेंटिंगए ड्रॉइंग आदि के लिए प्रेरित करनाए अक्षरों व संख्याओं वाले खिलौनों से खिलानाए बच्चे को घुमाने ले जाना और उसे मित्र बनाने के लिए प्रेरित करना।

घरेलू माहौल(Home environment)
पेरेन्टिंग एक्सपर्ट एलिजाबेथ हर्टले ब्रीवर का कहना है कि जब माता.पिता बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताते हैं और उनकी गतिविधियों में दिलचस्पी दिखाते हैं तो बच्चे का आत्मसम्मान बढ़ता है। ऐसे बच्चों में सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है जिससे वे खुश रहते हैं और स्कूल में उनका प्रदर्शन बढिया रहता है।

बच्चों पर करें भरोसा(Trust children)

इन सबके अलावा बच्चों पर भरोसा करें। उन्हें अच्छा काम करने के लिए शाबासी दें या घर की रफ कॉपी में बढिया काम करने पर गुड या एक्सीलेंट से उनका उत्साह बढ़ाएं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: