आईने में जो दिखे, वहीं आपकी तकदीर बदलेगा

इटारसी। संभागीय उपायुक्त आदिवासी विकास जेपी यादव ने नवनियुक्त प्राचार्य एसके सक्सेना के साथ एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय केसला भरगदा मं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों से भी चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में फुटबॉल में स्वर्ण पदक जीतने वाले और सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी अद्भुत प्रस्तुति देने वाले वाले बच्चों की तारीफ की।
श्री यादव ने बच्चों से कहा कि जिस प्रकार खेलकूद में मैडल जीते हैं, उसी प्रकार पढ़ाई में भी कड़ी मेहनत करके उच्च उपलब्धियां हासिल करना है। एकाग्रचित्त होकर कड़ी मेहनत करें और निर्भीक होकर परीक्षा में सम्मिलित हों। उन्होंने बच्चों को कहा कि आपकी तकदीर और तस्वीर कोई नहीं बदल सकता, स्वयं को ही कोशिशों से बदलना होगी। जीवन को बदलने वाला अगर कोई है तो वो एक ही व्यक्ति है, उसे जाकर आईने में देखो। आईने में जो व्यक्ति दिखाई दे रहा है, वही आपकी तकदीर और तस्वीर बदलेगा। माता पिता, शिक्षक, अधिकारी और सरकार आपको हर तरह की मदद, मार्गदर्शन प्रेरणा दे सकते हैं, लेकिन वह आपकी पढ़ाई नहीं कर सकते हैं और ना ही आपके बदले की परीक्षा दे सकते हैं, यह काम तो स्वयं ही करना होगा।
संभाग उप आयुक्त आदिवासी विकास ने बच्चों से कहा कि आपको कोई भी समस्या हो उसके निराकरण के लिए शिक्षक, प्राचार्य और मैं स्वयं हर वक्त उपलब्ध रहेंगे। आप किसी भी समय समस्या से हमको करा सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने भोजन की गुणवत्ता सुधारने संबंधी निर्देश छात्रावास अधीक्षक को दिए। प्राचार्य श्री सक्सेना को छात्रावासों की व्यवस्थाओं का तत्काल निरीक्षण करने और पाई जाने वाली कमियों को दूर करने, परीक्षा परिणाम को उन्नत बनाने हेतु शिक्षकों को कार्ययोजना बनाने, उन पर अमल के निर्देश दिए। प्राचार्य श्री सक्सेना ने बच्चों से कहा कि कि आपकी हर तरह की समस्या को सुनने और उनको दूर करने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे। सबके साथ मिलकर अच्छा शैक्षणिक वातावरण आने का प्रयास करेंगे ताकि परीक्षा परिणाम और आपका भविष्य उज्ज्वल हो सके।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!