आदमगढ़ पुलिया के नीचे जल निकासी प्लान बनेगा

होशंगाबाद। कलेक्टर प्रियंका दास ने शहर में जल भराव की समस्या वाले विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने आदमगढ़ रेलवे पुलिया पहुंचकर वहां जल भराव की स्थिति देखी। भारी वर्षा के कारण पुलिया के नीचे पानी एकत्र हो गया है तथा निकासी की सही व्यवस्था न होने से पानी निकल नहीं पा रहा है।
कलेक्टर को नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल एवं अधिकारियों ने बताया कि रेलवे द्वारा थर्ड लाईन के निर्माण के बाद यह समस्या बढ़ गई है। कलेक्टर ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिया के निर्माण में मानकों का पालन नहीं किया है। भारी वर्षा की स्थिति में यहां एकत्रित होने वाला पानी आस-पास के रहवासियों के घरों में घुस सकता है। उन्होंने मौके पर उपस्थित कार्यपालन यंत्री पीडब्लूडी को निर्देशित किया कि वे पुलिया के नीचे जल निकासी का व्यवस्थित प्लान बनायें। जल निकासी के लिए बनाई जाने वाली नाली में जाली लगवाई जाएगी ताकि कचरा पानी के साथ बहकर ना जाए। इस प्लान को पत्र के साथ डीआरएम रेलवे को भेजा जाएगा ताकि जल निकासी की व्यवस्था की जा सके। कलेक्टर ने ईदगाह मोहल्ला के पास स्थित ट्रेंचिग ग्राउंड का निरीक्षण किया। सीएमओ अमरसत्य गुप्ता ने बताया कि अधिकतर क्षेत्र में झुग्गी बनाकर रह रहे हैं जिसके कारण कचरे के लिए जगह कम पड़ रही है। कलेक्टर ने कहा कि वहां निवास करने वाले लोगों के स्वास्थ्य को खतरा है। इन्हें प्राथमिकता से शहर के अफॉर्डेबल हाउसिंग प्लान में शामिल करें।
कलेक्टर ने भोपाल तिराहे के पास स्थित नाले का निरीक्षण किया। अत्यधिक वर्षा की स्थिति में ऐसे ही नालों के माध्यम से नर्मदा का बैक वॉटर शहर में प्रवेश करता है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि तकनीकी खामियों के कारण यह परियोजना पूर्ण नहीं हो पाई थी। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वे नये सिरे से इस समस्या के समाधान के लिए प्रस्ताव तैयार करें जिसे शासन को भेजा जाएगा। इस अवसर पर एसपी अरविंद सक्सेना, अपर कलेक्टर केडी त्रिपाठी, एसडीएम वृंदावन सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!