दो घंटे में यहां हुआ 12.13 प्रतिशत मतदान

दो घंटे में यहां हुआ 12.13 प्रतिशत मतदान

– ईवीएम में आयी खराबी, मशीन बदली
– कुसुम मालपानी केन्द्र पर लगी लंबी कतार
– कलेक्टर-एसपी ने सुबह से किया निरीक्षण
इटारसी। नगर पालिका चुनाव (Municipality Election ) के लिए वोटिंग (Voting) शुरू हो गई है। नगर सरकार बनाने मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अधिकारी लगातार मतदान केन्द्रों का दौरा कर रहे हैं तो सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस (Police) का माकूल बंदोवस्त किया है। इटारसी (Itarsi) में सुबह 7 से 9 बजे तक दो घंटे में 12.13 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
बैलेट यूनिट (Ballot Unit) में आयी खराबी को भी कम से कम समय में दुरुस्त किया जा रहा है या मशीन (Machine) बदली जा रही है। प्रशासन की चुनावों को लेकर गंभीरता इसी बात से पता लगती है कि अल सुबह मतदान प्रारंभ होने से पूर्व ही कलेक्टर (Collector) और एसपी (SP) इटारसी रेस्ट हाउस (Rest House) पहुंचे और मतदान प्रारंभ होने पर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया।

दुल्हन ने किया मतदान

Voting 1

नगर सरकार बनाने मतदाता उत्साहित है तो आम मतदाता, बुजुर्ग मतदाता, नेता भी बढ़-चढ़ कर वोटिंग कर रहे हैं। इसी बीच वार्ड क्रमांक 31 में एक दुल्हन ने मतदान किया। इस युवा मतदाता की आज ही शादी है। वह परिवार के साथ पहुंची और मराठी स्कूल (Marathi School) में बने मतदान केन्द्र में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मशीन खराब, लगी भीड़

वार्ड क्रमांक 12 के लिए कुसुम मालपानी स्कूल (Kusum Malpani School) न्यास कालोनी में बनाये मतदान केन्द्र की एक मशीन में खराबी आने से इस बूथ पर कुछ देन मतदान बंद रहा। करीब पंद्रह मिनट में टीम ने आकर मशीन बदली और इसके बाद मतदान पुन: प्रारंभ हो सका। मशीन में खराबी आने के बाद महिला एवं पुरुष मतदाताओं की लंबी कतार लग गयी।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

Voting 3

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Collector and District Election Officer Neeraj Kumar Singh) एवं एसपी डॉ गुरकरन सिंह (SP Dr Gurkaran Singh) ने सुबह इटारसी पहुंचकर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां गर्ल्स कालेज (Girls College), एमजीएम महाविद्यालय (MGM College), सूखा सरोवर (Sukha Sarovar) आदि मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान स्थानीय अधिकारी भी साथ रहे।

मॉकपोल के बाद मतदान प्रारंभ

सुबह से पहले सभी संबंधितों के समक्ष नगर पालिका परिषद इटारसी ( Nagar Palika Parishad Itarsi) एवं नगर परिषद सोहागपुर (Municipal Council Sohagpur) के समस्त 126 मतदान केंद्रों में मॉक पोल (Mockpole) का कार्य पूर्ण होकर वास्तविक मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान केन्द्रों पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था थी और मतदान केन्द्र के सौ मीटर के दायरे में दुपहिया वाहनों को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

बुजुर्ग मतदाताओं ने किया मतदान

OLDAGE VOTERS

नगर सरकार को चुनने के लिए युवाओं सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांग जनों में भी भारी उत्साह है। न्यास कॉलोनी इटारसी के 88 वर्षीय हाकम सिंह ने जल्दी सुबह मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 80 वर्षीय त्रिवेणी गौर ने न्यास कॉलोनी के मतदान केंद्र पहुंचकर का अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इटारसी की 98 वर्षीय अजुद्दी बाई ने शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान दिया। जिला प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों पर वृद्धजनों एवं दिव्यांग जनों की सहायता के लिए व्हीलचेयर (Wheelchair) की व्यवस्था की गई, जिसके माध्यम से वे सुगमता से मतदान कर रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!