शुक्रवार, जुलाई 5, 2024

LATEST NEWS

Train Info

आचार संहिता के 27 दिन में ‘सी-विजिल एप’ पर उल्लंघन की मिली 2852 शिकायतें

भोपाल। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) अनुमप राजन (Anupam Rajan) ने बताया है कि प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए 16 मार्च से आदर्श आचरण संहिता (Model Code of Conduct) प्रभावशील है। नागरिकों से ‘सी-विजिल एप’ (‘C-Vigil App’) पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। आचार संहिता के 27 दिन यानी 16 मार्च से 11 अप्रैल तक सी-विजिल एप पर आचार संहिता उल्लंघन की 2852 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है।

श्री राजन ने बताया कि मुख्य रूप से सागर (Sagar) में 286, उज्जैन (Ujjain) 232, ग्वालियर (Gwalior) 179, मुरैना (Morena) 172, राजगढ़ (Rajgarh) 160, रीवा ( Rewa) 155, इंदौर (Indore) 130, दमोह (Damoh) 120, सीहोर (Sehore) 118 और खरगौन (Khargone) जिले में 106 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। अन्य जिलों से भी इस प्रकार की शिकायत मिली हैं। श्री राजन ने प्रदेश के नागरिकों से आग्रह किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे ‘सी-विजिल एप’ के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘सी-विजिल एप’ डाउनलोड करना होगा।

100 मिनट के अंदर की जाएगी कार्रवाई

श्री राजन ने बताया कि नागरिक को आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो ‘सी-विजिल एप’ पर अपलोड करना होगा। शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए ‘सी-विजिल एप’ तैयार किया है। इस एप के जरिए व्यक्ति राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से लाने-ले जाने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री चस्पा करने, लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकते हैं।

Royal

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!