रविवार, सितम्बर 8, 2024

LATEST NEWS

Train Info

30 को मनेगी रामनवमीं, 5 अप्रैल हनुमान जयंती पर निकलेगी भव्य शोभायात्रा

श्री हनुमान धाम मंदिर समिति की बैठक हुई, फूल-गुलाल की होली रहेगी आकर्षण का केन्द्र
इटारसी।
शहर के प्राचीन श्री हनुमान धाम मंदिर में आगामी हिन्दू पर्व धूमधाम से मनाए जाएंगे। कार्यक्रमों को लेकर रविवार को हनुमान मंदिर में मंदिर समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में तय किया गया कि रंगों के त्यौहार होलिका उत्सव के तहत 11 मार्च को मंदिर में सुबह-शाम दो उत्सव मनेंगे। सुबह यहां सभी श्रद्धालु भगवान के साथ गुलाल की होली खेेलेंगे, शाम को यहां मथुरा वृंदावन की तर्ज पर फूलों की होली भी खेली जाएगी।

रंग-पिचकारी की जगह फूलों की वर्षा कर भगवान कृष्ण-राधा की झांकी सजाई जाएगी। हर साल मंदिर में धूमधाम से होली मनाई जाती है। भक्ति में डूबे हुरियारे होली गीतों पर फूल बरसाते हैं। मंदिर के पुजारी पं. नरेन्द्र तिवारी ने कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई, जिस पर सहमति बनाई गई।

रामनवमीं पर्व मनाएंगे

मंदिर समिति सदस्य लखन बैस, मनोज सारन ने बताया कि सर्वसम्मति से तय किया गया है कि इस साल 30 मार्च को नवरात्र पर्व समापन पर रामनवमीं पर्व मनाया जाएगा। दोपहर 12 बजे मंदिर में भगवान राम का जन्मोत्सव होगा। हनुमान जयंती के तहत 5 अप्रैल को रामभक्त हनुमान जी की भव्य शोभायात्रा ढोल ढमाकों के साथ निकाली जाएगी। 6 अप्रैल को मंदिर में संकटमोचन हनुमान जी की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। चोला चढ़ाने के साथ ही महाआरती एवं भंडारे का आयोजन परंपरानुसार किया जाएगा। हनुमान जयंती पर हर साल यहां हजारों श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। मंदिर समिति द्वारा भीड़भाड़ को देखते हुए बेहतर प्रबंध किए जाएंगे। मंदिर में विशेष साज-सज्जा होगी। मंदिर में जारी निर्माण कार्यो को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में लखन बैस, मनोज सारन, पवन बोहरा, पंकज बाजपेयी, पंकज शर्मा, संजय नगरिया, पवन बोहरा, रौनक कुरापा, प्रकाश वर्मा, मनोज सारन, हितेष बैस, मनोहर लाल मुन्ना, उमेश पटेल, पवन मालवीय, तरूण पोपली, अनिल यादव, मनोज अग्रवाल, राजकुमार केलू उपाध्याय, विनीत शुक्ला, भविष्य सारन, बीएल कैथवास, बबलू बौरासी, मनोज रामजी अग्रवाल समेत अन्य सदस्य एवं श्रद्धालु मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!

Jansampark MP News