मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज से हैदराबाद के दो दिवसीय प्रवास पर, निवेश को लेकर करेंगे रोड-शो

Post by: Rohit Nage

Chief Minister Dr. Yadav will be on a two-day visit to Hyderabad from today and will conduct a road show regarding investment.
  • – फार्मा, आईटी, वीएफएक्स, लाइफ साइंसेज और टूरिज्म सेक्टर में निवेश पर रहेगा विशेष फोकस

भोपाल, 15 अक्टूबर (हि.स.)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज (मंगलवार) से तेलांगना की राजधानी हैदराबाद के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। वे हैदराबाद में 15 और 16 अक्टूबर को रोड-शो कर इंटरैक्टिव सेशन ऑन इनवेस्टमेंट अपोर्चुनिटीज इन मध्य प्रदेश में कई प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से रूबरू होंगे। इसमें मुख्य रूप से फार्मा, वीएफएक्स (विजुअल इफेक्ट्स), लाइफ साइंसेज, आईटी एवं आईटीईएस और टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में निवेश पर फोकस रहेगा। हैदराबाद के प्रमुख उद्योगों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाकर मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों की जानकारी दी जायेगी।

जनसम्पर्क अधिकारी बबीता मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव उद्योग प्रतिनिधियों से वन-टू-वन मीटिंग, राउंड टेबल मीटिंग, लीडरशिप लंच एवं डिनर पर भी प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा करेंगे। साथ ही हाईटेक सिटी, अमेजॉन फेसेलिटी और टी-हब का निरीक्षण भी करेंगे।

फार्मास्युटिकल्स और बॉयो-टेक्नोलॉजी

उन्होंने बताया कि हैदराबाद को भारत की फार्मा कैपिटल के रूप में जाना जाता है। यहां स्थित फार्मास्युटिकल उद्योगों का वैश्विक दवा उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान है। तेलंगाना में स्थित फार्मा उद्योग 40 फीसदी से अधिक भारत की दवाओं का उत्पादन करता है, जो न केवल घरेलू बाजार बल्कि अंतर्राष्ट्रीय निर्यात के लिए भी महत्वपूर्ण है। हैदराबाद के जीनोम वैली में बायोटेक्नोलॉजी और फार्मा की कई बड़ी कंपनियाँ हैं। इसमें डॉ. रेड्डीज, अरबिंदो फार्मा, और बायोकॉन जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

वीएफएक्स (विजुअल इफेक्ट्स)

हैदराबाद का वीएफएक्स और एनीमेशन सेक्टर भी देश में तेजी से उभर रहा है। यहां स्थित प्रमुख स्टूडियोज़ और कंपनियाँ न केवल भारत बल्कि वैश्विक सिनेमा और मनोरंजन उद्योग में भी अपनी सेवाएँ दे रही हैं। बाहुबली जैसी बड़ी फिल्मों में वीएफएक्स का योगदान प्रमुख रूप से हैदराबाद की वीएफएक्स कंपनियों द्वारा दिया गया। इसके अलावा, यहां के स्टूडियो गेमिंग, एनीमेशन और एडवरटाइजिंग में भी अपनी सेवाएँ देते हैं। इंटरैक्टिव सेशन में वीएफएक्स कंपनियों के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश में संभावित साझेदारियों पर चर्चा करेंगे, जिससे राज्य में इस क्षेत्र को विकसित करने के नए अवसर मिल सकें।

लाइफ साइंसेज

हैदराबाद का लाइफ साइंसेज सेक्टर भी विश्वस्तरीय है, जिसमें जीनोम अनुसंधान, बायोफार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरण निर्माण जैसी प्रमुख गतिविधियाँ शामिल हैं। यह क्षेत्र न केवल अनुसंधान और विकास का केंद्र है, बल्कि स्वास्थ्य सेवा और दवा उत्पादन में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। हैदराबाद की लाइफ साइंसेज कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ संभावित साझेदारी और अनुसंधान के नए अवसरों एवं उसमें निवेश को लेकर चर्चा होगी।

टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी

हैदराबाद का पर्यटन क्षेत्र अपने ऐतिहासिक धरोहरों, सांस्कृतिक संपदाओं और आधुनिक पर्यटन स्थलों के कारण बहुत ही विकसित है। इस इंटरैक्टिव सेशन में, पर्यटन क्षेत्र के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर दोनों राज्यों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निवेश पर चर्चा करेंगे। मध्यप्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक, पुरातात्विक धरोहर और प्राकृतिक सौंदर्य को देखते हुए पर्यटन उद्योग में सहयोग के असीम अवसर हैं।

इंटरैक्टिव सेशन में हैदराबाद के उद्योग प्रतिनिधियों और मध्यप्रदेश सरकार के बीच महत्वपूर्ण संवाद होगा। इससे फार्मा, वीएफएक्स, लाइफ साइंसेज, आईटी एवं आईटीईएस और टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश के नए रास्ते खुलेंगे, जो दोनों राज्यों के आर्थिक विकास और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेंगे।

error: Content is protected !!