Breaking News

प्रेस को अपना सामाजिक दायित्व का ख्याल भी रखना होगा

प्रेस को अपना सामाजिक दायित्व का ख्याल भी रखना होगा

इटारसी। जिला जनसंपर्क कार्यालय के तत्वपवधान में आज यहां प्लेटिनम रिसोर्ट में मीडिया संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मीडिया संवाद कार्यक्रम में भोपाल के पत्रकार नीतेश शर्मा एवं गिरीश शर्मा ने आत्म हत्या की बढ़ती प्रवृत्ति पर मीडिया की भूमिका पर व्याख्यान दिया। इस अवसर पर होशंगाबाद जिले के सभी पिं्रट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी।
वरिष्ठ पत्रकार नीतेश शर्मा ने कहा कि इन दिनों विद्यार्थियों और किसानों में जरा सी असफलता में आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ रही है। ऐसे में मीडिया को अपनी भूमिका काफी सोच-समझकर निभानी होगी। हम ऐसे आत्महत्या के प्रकरणों में सूझबूझ का परिचय देते हुए रिपोर्टिंग करें, अपनी खबरों में ऐसी चीजों को शामिल करने से बचें जिससे इस प्रवृत्ति को और बढ़ावा मिले। ऐसी खबरों को मसालेदार बनाने के स्थान पर समाज में ऐसा माहौल तैयार करें ताकि आत्महत्या की प्रवृत्ति में कमी आए।
उन्होंने कहा कि हम पत्रकार होने के साथ-साथ समाज के जिम्मेदार नागरिक भी हैं, हमें समाज में अपनी भूमिका को निभाना होगा, अपने महत्व को समझते हुए ऐसी खबरों की रिपोर्टिंग में अत्यंत सावधानी बरतनी होगी।
पत्रकार गिरीश शर्मा ने कहा कि परीक्षा का वक्त नजदीक आ रहा है, ऐसे में विद्यार्थियों के मन में ऐसी भावना विकसित करने की जरूरत है, जिससे उनमें परीक्षा का भय खत्म हो, एक असफलता से जिंदगी खत्म नहीं हो जाती, ऐसी बातें हम अपने अखबार के माध्यम से समाज में परोसें ताकि आत्महत्या के लिए प्रेरित होने वालों में आत्मविश्वास के भाव जागृत हों।
श्री शर्मा ने कहा कि आज के दौर में विद्यार्थी परीक्षा में असफलता के कारण, कुछ व्यक्ति आर्थिक तंगी के कारण तथा युवा प्रेम में असफल होने के कारण आत्महत्या की ओर अग्रसर होते हैं। स्थानीय पत्रकारों में प्रशांत दुबे, सीमा कैथवास, विनय मालवीय, बलराम शर्मा, नर्मदा प्रसाद दुबे, प्रकाश मंडलोई, अयोध्या प्रसाद रावत, संदीप चिमानिया, भावना बिष्ट, आदेश शर्मा, जितेन्द्र शर्मा ने भी विचार रखे।

Tagged with
error: Content is protected !!