Breaking News

गरीबों का बिजली बिल और खपत कम होगी

गरीबों का बिजली बिल और खपत कम होगी

होशंगाबाद। अक्सर लोग बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत लेकर आते हैं परंतु अब सरल बिजली योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार गरीबों को 200 रुपए प्रति माह के फ्लैट रेट पर बिजली देगी। बकाया बिजली बिल माफी स्कीम के अंतर्गत लोगों के लाखों रुपए के बकाया बिल सरकार द्वारा माफ किए जा रहे हैं।
यह बात मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने यहां कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित ऊर्जा अधोसरंचना विकास पर्व के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही। डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत गरीबों को अनेक लाभ प्रदान किए जा रहे हैं जिनमें मुख्यमंत्री सरल बिजली योजना एवं बकाया बिजली बिल माफी स्कीम शामिल है। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि संबल योजना में पंजीयन के पश्चात उन्हें 1000 वॉट तक की घरेलू बिजली खपत के लिए 200 रुपए महीने की दर से बिल देना होगा। उन्होंने कहा कि इससे लोग बिजली की खपत कम करेंगे एवं ऊर्जा का संरक्षण होगा। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वे अपने घरों में एलईडी लाइट्स का उपयोग करें ताकि बिजली की खपत कम हो।
जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने का संकल्प लिया है। इसलिये उन्होंने संबल योजना प्रारंभ की है जिसके अंतर्गत गरीबों को अनेक लाभ प्रदान किये जा रहे हैं। कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि यह योजना वह कड़ी है जिसके द्वारा अनेक योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। कार्यक्रम में रतलाम के जावरा से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया।
हितग्राहियों को सांकेतिक रूप से बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। वितरण केन्द्र होशंगाबाद ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम सांगाखेड़ा के बद्री प्रसाद को 1 लाख 39 हजार 636 रुपये, रमेश को 1 लाख 35 हजार 892 रुपये, दिनेश को 1 लाख 28 हजार 525 रुपये, राजेन्द्र को 1 लाख 11 हजार 346 रुपये, शंकर लाल को 1 लाख 10 हजार 453 रुपये, कृष्णा बाई को 1 लाख 3 हजार 733 रुपये के बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। वितरण केन्द्र होशंगाबाद जोन-1 के अंतर्गत बालागंज के मसूद खान को 1 लाख 5 हजार 510 रुपये, फेफरताल के नन्हू लाल जाटव को 65 हजार 636 रुपये, ग्वालटोली के मोहन वर्मा को 62 हजार 798 रुपये के बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
कार्यक्रम में नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, जनपद अध्यक्ष संगीता सोलंकी, होशंगाबाद मंडी अध्यक्ष जानकी मीणा, पीयूष शर्मा, मनोहर बडानी, प्रसन्न हर्णे तथा अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी तथा बडी संख्या में असंगठित श्रमिक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!