Breaking News

कल मनेगा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा

कल मनेगा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा

इटारसी। नगर पालिका परिषद के तत्वावधान में आयोजित श्रीरामलीला एवं दशहरा महोत्सव का शुक्रवार को समापन हो जाएगा। रात 8:30 बजे गांधी मैदान पर 9 बजे सूखा सरोवर मैदान पर रावण और कुंभकर्ण के पुतले का दहन होगा। इसी के साथ दस दिवसीय श्रीरामलीला एवं दशहरा महोत्सव का समापन भी हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि गांधी मैदान में श्रीहित आदर्श कृष्णकला मंडल वृंदावन और सूखा सरोवर मैदान में श्री जगदंबा रामलीला मंडल सतना के कलाकार मंचन कर रहे हैं। इस वर्ष विधानसभा चुनावों के लिए लगी आचार संहिता के कारण इन कलाकारों को अपना पर्याप्त हुनर दिखाने का अवसर नहीं मिला, ना ही रामलीला मंचन देखने पर्याप्त संख्या में दर्शक पहुंच सके हैं। बावजूद इसके नगर पालिका परिषद की ओर से आयोजन समिति ने भरसक प्रयास किया है कि आयोजन को नीरस न होने दिया जाए। नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल एवं सीएमओ अक्षत बुंदेला ने कहा कि नगर की परंपरा अनुसार त्योहार भी गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाएगा और दशहरा उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं को दोनों स्थानों पर बेहतर व्यवस्था करके दी जाएगी।

दुर्गा नवमी पर हुए हवन, भंडारे
शक्ति की भक्ति के पर्व नवरात्र के अंतिम दिन आज गुरुवार को नवमी मनाई। नवरात्र में चल रहे धार्मिक कार्यक्रमों के अंतर्गत आज हवन-पूजन, कन्याभोज एवं भंडारे का आयोजन शहर में जगह-जगह किया गया। दुर्गा उत्सव समिति के सदस्यों ने सुबह से हवन कर दोपहर और शाम को भंडारे का आयोजन किया। हवन की पूर्णाहुति से नवरात्रि का समापन हो गया, अब दशहरे को देवी की विदाई का वक्त रहेगा। नवरात्र में स्थापित की गई दुर्गा प्रतिमाओं को विदाई दी जाएगी। दुर्गा अष्टमी और नवमी की तिथि को कई परिवारों ने अपनी-अपनी कुलदेवी की पूजा की।

नवरात्र में जहां स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं की प्रतिदिन महाआरती की गई, वहीं कई स्थानों पर गरबा का आयोजन भी चला। आज समापन के अवसर पर हवन कर पूर्णाहुति दी गई। कन्याओं का पूजन और भंडारों का आयोजन किया गया। कल शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं को शोभायात्रा निकालकर विदाई दी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने माकूल इंतजाम किए हैं तो नगर पालिका ने मेहरागांव नदी पर विसर्जन कुंड बनाया है। आज सीएमओ अक्षत बुंदेला ने मेहरागांव में बनाए विसर्जन कुंड का निरीक्षण कर अपने मातहत कर्मचारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए हैं। यहां नगर पालिका द्वारा सफाई, प्रकाश की व्यवस्था करेगी और नपा के कर्मचारी पुलिस के साथ सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे।

बम बाबा में भंडारे का आयोजन
न्यास कॉलोनी स्थित श्री बम बाबा दरबार में शारदीय नवरात्रि के अवसर पर 29 वे वर्ष में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। समिति अध्यक्ष बीबी तिवारी ने बताया कि 19 अक्टूबर शुक्रवार विजयादशमी के अवसर पर दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक भंडारे का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्घालु शामिल होकर प्रसाद ग्रहण करेंगे। समिति सदस्यों ने धर्मप्रेमी श्रद्घालुओं से भंडारे में शामिल होने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि चैत्र नवरात्रि पर यहां हर साल मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाता है। यज्ञाचार्य पं. रामगोपाल त्रिपाठी द्वारा महायज्ञ संपन्न कराया जाता है, जिसमें जिले भर से श्रद्घालु दर्शन लाभ प्राप्त करते हैं।

error: Content is protected !!